Daesh News

नए साल पर सताएगी सर्दी, पटना समेत 13 जिलों में कोहरे का अलर्ट, बारिश के भी आसार

बिहार में सर्दी के इस मौसम में पहली बार सघन कोहरा देखा गया. पटना सहित दस जिलों में सुबह में दृश्यता मात्र 50 मीटर पहुंच गई, जिससे रेल विमान व अन्य परिवहन सेवाएं चरमरा गई. कोहरे की वजह से पटना में पहला विमान 12 बजे के बाद उतरा. तेजस राजधानी सहित 18 ट्रेनें भारी लेटलतीफी के साथ पटना पहुंचीं. पटना में दिन साढ़े दस बजे तक दृश्यता मात्र 600 मीटर की रही. सड़कों पर दिन दस बजे तक हेडलाइट की मदद से वाहन सरकते रहे.

पटना सहित राज्य के पश्चिमी भाग में इसका प्रभाव दिनचर्या पर दिखा. दिन भर सूरज नहीं निकलने से अधिकतम तापमान में तेजी से गिरावट आई है, जिससे पटना सहित कई शहरों का अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. शनिवार को भी कुछ जिलों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री तक गिरावट के आसार है. दोपहर 12 बजे के आसपास पटना सहित कई जिलों की दृश्यता में आंशिक सुधार हुआ. दिन में धूप नहीं निकलने से अधिकतम तापमान में काफी तेजी से गिरावट आई है.

मौसम विभाग ने शनिवार को पटना सहित 13 जिलों में घने कोहरे का औरेंज, जबकि 18 जिलों में मध्यम कोहरे की चेतावनी दी है. कोहरे की अधिकता बढ़ने से सूबे के शहरों के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री तक गिरावट आ सकती है. दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य भाग में घना कोहरा रहेगा. उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य बिहार के जिलों में मध्यम स्तर का कोहरा रहेगा.

17 शहरों के न्यूनतम तापमान में आई कमी

शुक्रवार को 17 शहरों के न्यूनतम तापमान में कमी आई. हालांकि यह कमी दशमलव अंकों में दर्ज की गई. मौसमविदों के अनुसार अभी हवा शांत है. पछुआ का प्रभाव बनने के बाद कोहरा के छंटते ही कनकनी वाली ठंड लोगों को सताएगी. राज्य भर में सबसे ठंडा सहरसा का अगवानपुर रहा जहां न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री दर्ज किया गया. गया का न्यूनतम तापमान भी दस डिग्री के नीचे आ गया. दो और तीन जनवरी को बारिश के आसार

एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर मौजूद है. इसके प्रभाव से मौसम शुष्क बना रहेगा. दो जनवरी और तीन जनवरी को बारिश के आसार बने हैं. शनिवार को जिन जिलों में सघन कोहरे की चेतावनी है उनमें पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल शामिल हैं. साथ ही पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में मध्यम दर्जे के कोहरे की चेतावनी है.

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 18.3 13.6

गया 18.4 9.6

भागलपुर 24.3 15.3

पूर्णिया 26.6 14.7

पटना सहित राज्य के अधिकतर शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. पटना के अधिकतम तापमान में 7.2 डिग्री की कमी आई. अचानक मौसम बदलने के बाद यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 18.3 डिग्री दर्ज किया गया. गया का अधिकतम तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री नीचे 18.4 डिग्री दर्ज किया गया. गया के तापमान में भी सात डिग्री की कमी आई.