Daesh News

बिहार: अभी ठंड-कोहरे से नहीं मिलेगी राहत, 24 जनवरी तक और गिरेगा तापमान

बिहार में सर्दी का सितम अगले पांच दिनों तक जारी रहेगा. ऊपरी वायुमंडल के सबसे निचले क्षेत्र में बर्फीली ठंडी पछुआ और उत्तर-पछुआ हवा के चलने, समुद्र की सतह से 12 किलोमीटर की ऊंचाई पर चल रही जेट स्ट्रीम के असर से बिहार में 24 जनवरी तक और भी भीषण ठंड पड़ेगी. मौसम वैज्ञानिक अनूप कुमार चौबे ने कहा कि विशेष जरूरत नहीं हो, तो घर से बाहर नहीं निकलें. पूर्वानुमान के मुताबिक अगले पांच दिनों तक राज्यभर में घना कोहरा छाया रहेगा, जिसकी वजह से अधिकतम तापमान के काफी कम रहने की भी संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार पांच दिनों तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है. वहीं अधिकतम तापमान 14-16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं. ऐसे में ठंड से बच कर रहें. शुक्रवार को पूरे राज्य में अधिकतर जिलों में प्रचंड शीत दिवस की स्थिति बनी रही. पूरा बिहार घने कोहरे में डूबा रहा. हाड़ कंपा देने वाले शीत दिवस से सड़कों पर कम भीड़ देखी गई. पटना और गया सहित सभी जगहों पर उच्चतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम दर्ज किया गया है.

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, आज राज्य के 12 जिलों में कोल्ड डे और 26 जिलों में भीषण कोल्ड डे जैसी स्थिति बनी रहेगी. भागलपुर, खगड़िया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बांका, जमुई, मुंगेर, अररिया और सुपौल जिले में शीत दिवस का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं पटना, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, भभुआ, रोहतास, नालंदा, शेखपुरा, जहानाबाद, नवादा, अरवल, लखीसराय, समस्तीपुर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, गया, बेगूसराय, पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, मधुबनी, वैशाली, भोजपुर और बक्सर जिले में घने कोहरे और भीषण कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के निचले क्षोभमंडल में 19 जनवरी से बर्फीली ठंडी पछुवा और उत्तर पछुवा हवा का प्रवाह होने का पूर्वानुमान है. जिससे ठंड बढ़ने वाली है. मौसम विभाग ने 19 से 24 जनवरी तक राज्यभर में शीत दिवस का अलर्ट जारी किया है. शु्क्रवार को पटना और पूर्णिया में भीषण शीत दिवस रहा, जबकि औरंगाबाद, नवादा और जमुई में हल्की बारिश भी हुई. फारबिसगंज में सात डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है.