Daesh NewsDarshAd

बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, अरवल में ठनका गिरने से 3 की मौत

News Image

बिहार में मानसून की सक्रियता बढ़ गई है. अगले दो-तीन दिनों तक राज्यभर में कहीं भरी, कहीं मध्यम तो कहीं आंशिक बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने रविवार को दस जिलों में भारी या बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. आठ जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जबकि दो जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

ऑरेंज अलर्ट वाले जिले हैं - दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया, और भागलपुर. 

वहीं सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

10 जिलों में अलर्ट 


मानसून का प्रभाव अगले तीन दिनों तक बने रहेंगे, जिसके कारण अच्छी बारिश होगी. पटना समेत मुजफ्फरपुर, सारण, और बक्सर में आज बारिश और वज्रपात की चेतावनी है. रविवार को भी पटना सहित कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. सबसे अधिक नालंदा के हरनौत में 99 मिलीमीटर बारिश हुई. हालांकि अभी भी राज्य में सामान्य से 46 प्रतिशत कम बारिश हुई है. उधर रविवार को अरवल में ठनका गिरने से एक महिला और दो किसानों की मौत हो गई जबकि एक किसान झुलस गया. नवादा में भी वज्रपात से एक व्यक्ति की जान चली गई. 

रविवार की ही बात करें तो राजधानी पटना के कई इलाकों में सुबह और शाम में तेज बारिश हुई. दोपहर साढ़े तेन बजे के आसपास पटना में बादल उमड़ पड़े और शाम 4 बजे के आसपास कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हुई और ये सिलसिला रात के करीब 11 बजे तक चला. बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत दी. वहीं बारिश से शहर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बन गई. रविवार को पटना में लगभग 31 मिलीमीटर बारिश हुई. 

अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं. प्रदेश के 8 जिलों दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया, और भागलपुर में बहुत भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जबकि दो जिलों सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

दक्षिण बिहार की अपेक्षा उत्तर बिहार में बादलों की सक्रियता अधिक रहेगी. मौसम विभाग ने सोमवार को राज्य के अधिकतर जिलों में एक-दो स्थानों पर वज्रपात की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग केंद्र पटना के अनुसार चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण बिहार व आसपास बना हुआ है. 

 कहां कितनी बारिश हुई है ? 


सबसे अधिक बारिश नालंदा के हरनौत में 99 मिलीमीटर, रोहतास के चेनारी में 45 मिलीमीटर, दिनारा में 44.2, सासाराम में 42.2 मिमी, गया के टिकारी में 38.2 मिमी, बिहारशरीफ में 30 मिमी, पश्चिमी चंपारण के रामनगर में 28 मिमी, पूर्वी चंपारण के चटिया में 25.4 मिमी, अरवल के कुर्था में 24.4 मिमी, भभुआ में 24.4 मिमी, रोहतास के इन्द्रपुरी में 24 मिमी, मुंगेर के तारापुर में 22.8 मिमी, नालंदा के राजगीर में 22.4 मिमी, बक्सर में 21.4 मिमी, रोहतास के डेहरी में 19.6 मिमी, बक्सर के नवानगर में 19.2 मिमी, भभुआ के चांद में 16.8 मिमी, रोहतास के डेहरी में 19.6 मिमी, पटना में सुबह में 17 मिमी बारिश हुई. जबकि देर शाम भी लगभग 15 मिमी बारिश दर्ज की गई. राजधानी में कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश की स्थिति देर शाम तक बनी हुई थी. 

अरवल में वज्रपात से तीन लोगों की मौत पर CM नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने अविलंब मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रूपए अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं. लोगों से अपील है कि सभी लोग ख़राब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें. ख़राब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी सुझवों का अनुपालन करें. ख़राब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image