Daesh News

बिहार में इस दिन से बढ़ेगी सर्दी, जानें कोहरे और शीतलहर के बीच मौसम विभाग का अलर्ट

बिहार में ठंड बढ़ता जा रहा है. सर्द हवाएं सुबह और शाम के वक्त कंपकंपी छुड़ाने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून की समाप्ति के बाद ठंड के आगमन में लगभग 40 दिन का समय लगता है. अब इस अवधि के पूर्ण हो जाने के बाद राज्य के अधिकांश हिस्सों में ठंड का असर दिखने लगा है.

बिहार में राजधानी पटना समेत प्रदेश के अकिधकतर भागों में पछुआ हवा के प्रभाव से ठंड में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. पिछले 24 घंटों के दौरान भागलपुर जिले का सबौर प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार अगले पांच दिनों तक प्रदेश के मौसम में किसी विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. वहीं, राज्य के अधिकांश भागों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाये रहने की सम्भावना है.

सबौर का न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री

राज्य में पिछले 24 घंटे में सबसे कम न्यूनतम तापमान सबौर का रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान पटना का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री, वैशाली का 10.1, मुजफ्फरपुर का 11.8, सिवान का 11, छपरा का 11.8, आरा का 11.7, बक्सर का 10, कटिहार का 9.3, रोहतास का 9.5 और औरंगाबाद का 8.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. गया का न्यूनतम तापमान 7.5, जर्मु का 8.5, बांका का 8.4, भागलपुर का 11, कटिहार का 13.5, पूर्णिया का 11, अररिया का 10.4, सुपौल का 13,दरभंगा का 11.6, सीतामढ़ी का 9.4, मोतिहारी का 9.2 और वाल्मीकिनगर का 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

अगले 5 दिनों में तापमान में बड़ा बदलाव नहीं, कनकनी का असर

राज्य के कई हिस्सों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है. वहीं 25 दिसंबर से कनकनी बढ़नी शुरू हो जाएगी. सुबह के समय कोहरे की चादरों से शहर लिपट जाएंगे. विजिबिलिटी काफी कम हो जाएगी. इसलिए घर से बाहर निकलते समय लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. हालांकि पछुआ हवा के कारण सुबह और शाम में कनकनी का असर बना रहेगा.

ठंड बढ़ने के साथ प्रदूषण में भी बढ़ोतरी

राज्य में ठंड बढ़ने के साथ-साथ वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है. धुंध के चलते बच्चों-बुजुर्गों को सांस की तकलीफ हो रही है. राजधानी पटना का हाल सबसे बुरा है. वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार कई दिनों से 400 से ऊपर पहुंच गया है. पूर्णिया, अररिया, भागलपुर, आरा और मुजफ्फरपुर का भी एक्यूआई 300 के पार है.