Daesh NewsDarshAd

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में बिहारियों ने भी मारी बाजी, देखें सूची...

News Image

Patna- संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सर्विस 2023 का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया है। इस परीक्षा में आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंड‍िया रैंक वन हासिल किया है।वहीं इस परीक्षा में बड़ी संख्या में बिहार के छात्रों ने भी बाजी मारी है. यहां के शिवम ने बिहार का नाम रौशन किया है। शिवम ने UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 19वां रैंक हासिल किया है।वह समस्तीपुर जिले के बिथान निवासी है. शिवम कुमार टिबरेवाल फिलहाल नागपुर में इनकम टैक्स में पदाधिकारी हैं। इसके पहले वे बेंगलुरु में मर्सिडीज कंपनी में काम करते थे।

 शिवम की कामयाबी शहर के परिवार वाले काफी खुश हैं.उनके घर वालों की माने तो शिवम का बचपन से IAS अधिकारी बनने का सपना था लिहाजा उन्होंने अपने सपने को साकार करने के लिए दिन-रात एक कर दिया। वे मर्सिडीज कंपनी की नौकरी छोड़कर तैयारी में लग गये। उनका प्रयास जारी लगातार रहा, जिसका नतीजा अब सामने आ गया है. शिवम के पिता प्रदीप टेकरीवाल पेशे से व्यापारी हैं और मां संतोष देवी गृहिणी हैं।

 शिवम के परिजनों ने बताया कि उन्होंने बिथान सरस्वती शिशु मंदिर से प्रारंभिक शिक्षा के बाद 10वीं की पढ़ाई पीएसपी हाई स्कूल बिथान से की।फिर 12वीं तक की पढ़ाई संत जेवियर मुजफ्फरपुर के ही एक प्राइवेट स्कूल से की। शुरू से ही शिवम की इच्छा थी कि वह आईएएस बनकर समाज और राष्ट्र की सेवा करें। शिवम पहले दो प्रयास में असफल रहे थे, पर तीसरे प्रयास में जीतोड़ मेहनत कर यूपीएससी परीक्षा पास की। पिछली बार उनका रैंक 309 था, जबकि इस बार शिवम ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 19वां रैंक हासिल किया है।

शिवम के साथ-साथ बिहार के कई और युवाओं ने भी यूपीएससी की परीक्षा में बाजी मारी है। इनमें औरंगाबाद के सदर प्रखंड स्थित ग्राम जम्होर निवासी विरुपाक्ष विक्रम सिंह ने 49वां रैंक हासिल किया है।गोपालगंज जिले के हजियापुर के निवासी अनिकेत कुमार दूबे को 226वां रैंक मिला है।

औरंगाबाद जिले के ही दाउदनगर अनुमंडल के ओबरा प्रखंड के जमुहारा निवासी  डॉ. प्रेम प्रकाश ने 130वां रैंक प्राप्त किया है। नरकटियागंज के सुमन विहार मोहल्ले के रिटायर्ड शिक्षक मो. रिजवनुल्लाह के पुत्र शहंशाह सिद्दीकी को 762वां रैंक मिला है।

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image