Daesh News

BPSC ने बदला शिक्षक भर्ती परीक्षा का समय, चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' बना कारण

इस वक्त की बड़ी खबर शिक्षक भर्ती की परीक्षा को लेकर सामने आई है जहां परीक्षा के समय में बदलाव कर दिया गया है. दरअसल, 8 दिसंबर यानी कि शिक्षक अभ्यर्थियों की परीक्षा जो 12 बजे से शुरू होनी थी, वह अब ढाई बजे शुरू होगी. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को साढ़े 12 बजे से डेढ़ बजे के बीच परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी. बता दें  कि, यह निर्णय चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण लिया गया है. वहीं, टाइम बदलने को लेकर जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' के जरिये सभी अभ्यर्थियों को दे दी गई है. हालांकि, यहां यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि, यह बदलाव सिर्फ 8 दिसंबर के लिए किया गया है.

अतुल प्रसाद ने दी जानकारी  

बता दें कि, बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद ने परीक्षा की टाइमिंग बदले जाने की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी. अतुल प्रसाद ने ट्वीट कर कहा कि, 'चक्रवाती प्रभाव के कारण विभिन्न ट्रेनों के देरी से चलने आदि के मद्देनजर आज यानी 8 दिसंबर 2023 को टीआरई अभ्यर्थियों को दोपहर 12:30 बजे से 1:30 बजे तक परीक्षा केंद्रों में प्रवेश दिया जाएगा और परीक्षा 2:30 बजे से शुरू होगी.' वहीं, बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन आज शुक्रवार को 2,23,506 अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी. इसके लिए 396 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इसके अलावे आज शिक्षा विभाग और पिछड़ा वर्ग 9वीं-10 वीं और अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की छठी से आठवीं तक के लिए परीक्षा होगी.

झारखंड-यूपी के भी परीक्षार्थी होंगे शामिल

आपको यह भी बता दें कि, परीक्षा का समय बदले जाने की जानकारी सभी एग्जार सेंटरों और संबंधित अधिकारियों को दे दी गई है. अभ्यर्थी लगातार ट्रेनों के देरी से चलने की शिकायत कर रहे थे. गौरतलब है कि, बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में बड़ी तादाद में यूपी, झारखंड समेत अन्य राज्यों के अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश बंद कर दिया जायेगा. अभ्यर्थियों की गहन जांच के साथ ई-एडमिट कार्ड एवं आधार कार्ड से मिलान करने के बाद ई-एडमिट कार्ड की बार-कोड स्कैनिंग की जाएगी. इसके बाद फोटोग्राफ का मिलान करने के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. वहीं, सिर्फ आज के लिए परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है.