Daesh NewsDarshAd

अब बिहार में नहीं होगी डॉक्टरों की कमी, BPSC ने निकाली बंपर बहाली

News Image

बिहार लोक सेवा आयोग यानी BPSC ने बंपर बहाली निकाली है. यह बहाली स्वास्थ्य विभाग में निकाली गई है और इन बहालियों के होने से बिहार में डॉक्टरों की कमी नहीं होगी. स्वास्थ्य विभाग ने पांच हजार डॉक्टरों की बहाली करने का निर्णय लिया है. इसके तहत मेडिकल कॉलेज में 1300(एसिस्टेंट प्रोफेसर) तो सामान्य अस्पतालों के लिए 3800 डॉक्टर बहाल किए जाएंगे. मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों(चिकित्सक शिक्षक) की बहाली के लिए बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भेज दी गई है. बाकी पदों पर बहाली का प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. 

विभागीय अधिकारियों की मानें तो बिहार स्वास्थ्य सेवा के तहत डॉक्टरों की बहाली होगी. विभाग में सामान्य चिकित्सा पदाधिकारी के 6629 पद स्वीकृत हैं. इनमें 6391 चिकित्सक कार्यरत हैं. सामान्य चिकित्सा पदाधिकारियों के मात्र 238 पद रिक्त हैं. बिहार में सबसे ज्यादा कमी विशेषज्ञ चिकित्सकों(PG) की है. राज्य में विशेषज्ञ चिकित्सा पदाधिकारियों के स्वीकृत पद 5093 हैं. इनमें मात्र 1570 ही कार्यरत हैं. 3523 पद रिक्त हैं. विभाग ने विशेषज्ञ चिकित्सा पदाधिकारियों के पद भरने के लिए इस बार विशेष रणनीति पर काम शुरू किया है. कोशिश है कि इस बार विशेषज्ञ चिकित्सक के सभी पदों पर बहाली हो जाए ताकि लोगों को इलाज कराने में परेशानी न हो. नजदीकी अस्पताल में ही विशेषज्ञ चिकित्सकों से लोगों का उपचार हो जाए. 

वहीं दंत चिकित्सा सेवा संवर्ग के तहत दंत चिकित्सकों की बहाली की जाएगी. राज्य में 586 दंत चिकित्सक के पद स्वीकृत हैं. इनमें 523 चिकित्सक कार्यरत हैं. मात्र 63 पद रिक्त हैं. तीनों पदों को मिलाकर राज्य में चिकित्सकों के 12,308 पद स्वीकृत हैं. इनमें 8484 चिकित्सक कार्यरत हैं. 3824 खाली पदों पर बहाली होगी. जबकि मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा शिक्षा कैडर के तहत 1318 डॉक्टरों की बहाली की जाएगी. बहाली की प्रक्रिया इसी साल पूरा करने का लक्ष्य है. इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने BPSC को अधियाचना भेजने के साथ ये अनुरोध भी किया है कि वह बहाली प्रक्रिया को अविलंब पूरा करे. इससे मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा शिक्षकों की कमी दूर होगी. छात्रों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय शिक्षा मिलेगी. 

डॉक्टरों की कमी से मरीजों को इलाज कराने में परेशानी हो रही है. चिकित्सकों की कमी को देखते हुए ही बहाली का निर्णय लिया गया है.   जल्द ही बहाली की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. ये कहना है स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत का.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image