Daesh NewsDarshAd

शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा के लिए BPSC ने जारी किया कैलेंडर, जानें...

News Image

शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है जहां नई शिक्षक बहाली नियमावली के तहत होने वाली परीक्षा की तिथि बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के द्वारा जारी कर दिया गया है. जिसके मुताबिक, इसी साल के अगस्त महीने में परीक्षा ली जाएगी. परीक्षा के लिए 19, 20, 26, और 27 तारीख को निर्धारित किया गया है. जानकारी के मुताबिक, इस बार बीपीएससी की तरफ से 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.  

वहीं, इन पदों में 79,943 प्राथमिक शिक्षक, 32,916 पदों पर माध्यमिक शिक्षक और 57,602 पदों पर हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. इसके साथ ही यह भी बता दें कि, अगस्त में ली जाने वाली परीक्षा का नवंबर या दिसंबर में रिजल्ट भी जारी कर दिया जायेगा. बात कर लें प्रश्नों के स्तर की तो, पहली क्लास से पांचवीं तक के शिक्षकों का प्रश्न पत्र इंटरमीडिएट, नौवीं क्लास से 10 के लिए स्नातक और ग्यारहवीं से बारहवीं तक के क्लास के लिए प्रश्न स्नातकोत्तर के स्तर का होगा.   

BPSC के द्वारा जारी किये गए कैलेंडर के मुताबिक, जिस तरह 68वीं BPSC की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग लागू किया गया था. वैसे ही नई शिक्षक बहाली नियमावली के तहत होने वाली परीक्षा में भी निगेटिव मार्किंग रहेगा. इसलिए इस परीक्षा में भी अभ्यर्थियों की तुक्केबाजी काम नहीं आएगी. ये भी बता दें कि, प्राइमरी स्कूल के अभ्यर्थियों के लिए इंटरमीडिएट पास होने के साथ-साथ CTET, डिप्लोमा या बीएड होना अनिवार्य है. माध्यमिक शिक्षक के लिए ग्रेजुएशन के साथ STRT और बीएड पास होना अनिवार्य है. तो वहीं हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए पोस्ट ग्रेजुएट के साथ STET और बीएड पास अनिवार्य होगा. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image