Daesh News

BPSC ने कसी कमर, अभ्यर्थियों के लिए Diwali से पहले लिए तीन बड़े फैसले

बिहार लोक सेवा आयोग यानी कि बीपीएससी इन दिनों फुल ऑन एक्टिव मोड में है. दिवाली से पहले बीपीएससी एक के बाद एक अभ्यर्थियों से जुड़े बड़े-बड़े फैसले ले रही है. इसी क्रम में 10 नवंबर यानी कि धनतेरस के शुभ अवसर पर बीपीएससी ने 69वीं प्रारंभिक परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया है. बता दें कि, इस परीक्षा में कुल 5299 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है. वहीं, इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के नतीजे 4 अलग-अलग श्रेणियों में घोषित किये गए हैं. जितने भी अभ्यर्थी हैं, वह अपना-अपना रिजल्ट बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.

यहां कर सकते हैं रिजल्ट चेक 

बता दें कि, बीपीएससी 69वीं प्रीलिम्स परीक्षा का 30 सितंबर 2023 को राज्यभर के 31 जिलों में बने 488 परीक्षा केंद्रों में आयोजित किया गया था. रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थियों को चार चरणों को फॉलो करना होगा.

1. बीपीएससी 69वीं प्रारंभिक परीक्षा रिजल्ट के लिए आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं.

2. होम पेज पर दिख रहे लिंक Results: Integrated 69th Combined (Preliminary) Examination पर क्लिक करें.

3. चूंकि परिणाम 4 श्रेणियों में है ऐसे में अपनी संबंधित श्रेणी के लिंक पर क्लिक करें.

4. अब 69वीं बीपीएससी का रिजल्ट आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर होगा जिस पर अपना रोल नंबर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं.

दूसरे फेज में बढ़ी पदों की संख्या 

एक तरफ जहां बीपीएससी ने 69वीं प्रारंभिक परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया तो वहीं दूसरी तरफ बिहार में दूसरे चरण में होने वाली शिक्षक नियुक्ति को लेकर भी बड़ा अपडेट दिया है. दरअसल, अब बिहार में दूसरे फेज में 1,22,286 पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी. आपको बता दें कि, पहले बीपीएससी ने दूसरे चरण के तहत 69,706 पदों पर शिक्षकों की बहाली और पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत 916 शिक्षकों व हेड मास्टर के पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन भी जारी है. इस बीच बीपीएससी ने धनतेरस की रात शिक्षकों के लिए बड़ा ऐलान किया. बीपीएससी ने शुकवार की देर रात शिक्षा विभाग से मिले पत्र के आलोक में शिक्षक नियुक्ति के पहले चरण से बचे हुए 50263 रिक्तियों को जोड़ा है. इसके साथ-साथ एससी व एसटी कल्याण विभाग के अंतर्गत 1401 पदों को समाहित किया गया है. जैसा कि पहले चरण में 1,70,461 शिक्षक नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, लेकिन, इसमें से 50263 पद खाली रह गये. इसमें सबसेअधिक 11वीं-12वीं के कुल 30 विषयों में 34,150 पद रिक्त रह गये हैं.

नए शिक्षकों को सरकार देगी टैबलेट 

इधर, बीपीएससी से बहाल सभी नए शिक्षकों पर बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक भी मेहरबान दिखे. दरअसल, केके पाठक के मुताबिक, बीपीएससी शिक्षक बहाली परीक्षा से चयनित सभी टीचर्स को बिहार सरकार एक-एक टैबलेट देगी. पोस्टिंग के एक-दो महीने के अंदर सभी शिक्षकों को एक-एक टैब दिया जाएगा. इसके लिए नीतीश कुमार की सरकार तैयार है. वहीं, नवनियुक्त शिक्षकों को टैब देने को लेकर केके पाठक का मानना है कि, टैब की मदद से शिक्षक स्कूल में बच्चों को ग्राफिक्स और विजुअल के माध्यम से अधिक से अधिक जानकारी दे पाएंगे. दरअसल, केके पाठक का मानना है कि जिस तरह से ट्रेनिंग के दौरान शिक्षकों ने ग्राफिक्स बनाया है, ठीक उसी तरह से बच्चों को भी बताना है. यही कारण है कि बिहार सरकार ने फैसला लिया है कि पोस्टिंग के एक-दो महीने के अंदर सभी शिक्षकों को एक-एक टैब दिया जाएगा. कुल मिलाकर देखा जाए तो बीपीएससी ने कमर कस ली है. अभ्यर्थियों को लेकर एक के बाद एक फैसले रही है.