Daesh News

बिहार शिक्षक भर्ती में बड़ा झटका! ये डिग्रीधारी नहीं कर पा रहे आवेदन, केके पाठक तक पहुंचा मामला

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी शिक्षक बहाली के दूसरे चरण की अधिसूचना में बीसीए, कंप्यूटर साइंस से स्नातक करने वाले डिग्रीधारी छात्रों का स्पष्ट उल्लेख नहीं रहने के कारण हजारों बीसीए, कंप्यूटर साइंस स्नातक डिग्रीधारी छात्र परेशान हैं. वे आवेदन नहीं कर पा रहे हैं. इस वजह से छात्र काफी परेशान हैं. जिसके बाद बुधवार को बिहार प्राथमिक युवा शिक्षक संघ ने इस मामले को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को ज्ञापन सौंपा. इसके अलावा सीटेट अपीयरिंग छात्रों ने भी मौका दिए जाने को लेकर अपर मुख्य सचिव को ज्ञापन सौंपा है.

संघ के प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव तथा मीकू पाल ने बताया कि इससे पूर्व की छठी चरण शिक्षक नियमावली एवं बहाली में बीसीए डिग्री का जिक्र था कि बीसीए वाले अभ्यर्थी गणित एवं विज्ञान के शिक्षक बन सकते थे तथा बीसीए कंप्यूटर साइंस से स्नातक वाले छात्रों का गणित एवं विज्ञान शिक्षक के रूप में बहाली भी होती आ रही है.

हालांकि, उन्होंने कहा कि शिक्षक बहाली के दूसरे चरण के लिए जारी विज्ञापन में तकनीकी शिक्षा स्नातक के अभ्यर्थियों के बारे में स्पष्ट तौर पर जिक्र नहीं होने से दुविधा की स्थिति उत्पन्न हुई है. जबकि शिक्षक नियमावली में यह प्रावधान है कि तकनीकी शिक्षा स्नातक कक्षा छह-आठ में गणित व विज्ञान विषय के शिक्षक बन सकते हैं.

उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा स्नातक सभी अभ्यर्थियों को बिहार लोक सेवा आयोग अध्यापक नियुक्ति भर्ती से वंचित रखना धोखा होगा. शिक्षक नेताओं ने मांग की कि बीसीए, बीबीए, बीटेक वाले छात्रों को अध्यापक नियुक्ति भर्ती में मौका देना चाहिए. ज्ञापन सौंपने वालों में बिक्रम कुमार, जुही, नीतीश, दीपक क्षत्रिय उपस्थित रहे.

4 नवंबर को बीपीएससी ने जारी किया था विज्ञापन

बता दें कि बीपीएससी ने द्वितीय चरण की शिक्षक नियुक्ति के लिए शनिवार 4 नवंबर को विज्ञापन जारी किया था. इसके तहत 70,622 शिक्षकों की नियुक्ति की जानी हैजिसमेंसे 69,706 पद शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित होने वाले विद्यालयों में अध्यापकों के हैं. वहीं, 916 पद पिछड़ा वर्गएवंअति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित होने वाले विद्यालयों में शिक्षकों और प्रधानाध्यापक के हैं. इसके लिए आवेदन दो चरणों में शुरू हो चुका है. पांच नवंबर से आवेदकों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और परीक्षा शुल्क का भुगतान शुरू किया गया है, जो बिना विलंब शुल्क के 14 नवंबर और विलंब शुल्क के साथ 17 नवंबर तक भरा जा सकेगा. वहीं, 10 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा, जो 25 नवंबर तक लिया जायेगा. परीक्षा सात से 10 दिसंबर तक होगी. इसी वर्ष के अंत तक परीक्षा का रिजल्ट भी आने की उम्मीद है.