Daesh News

बिहार : शिक्षक भर्ती फेज-2 में रजिस्ट्रेशन करा चुके अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी

बिहार में हो रहे शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण यानी नई शिक्षक भर्ती से जुड़ी BPSC ने अहम ऐलान किया है. BPSC ने पहले से रजिस्ट्रेशन कर चुके सभी अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क भुगतान करने का आखिरी मौका दिया है. अगर आपने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तो अभ्यर्थियों को 23 से 24 नवंबर को फीस भुगतान करने का मौका मिलेगा. BPSC चेयरमैन अतुल प्रसाद ने आज यह घोषणा की. उन्होंने सोशल मीडिया X पर लिखा, 'वे सभी TRE 2 के पंजीकृत उम्मीदवार, जो पंजीकरण के बाद अपना भुगतान नहीं कर सके, उन्हें 23-24 नवंबर को अपना भुगतान करने का एक आखिरी मौका दिया गया है, वरना उनका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा.' 

दरअसल, शिक्षक भर्ती के मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक वर्ग के शिक्षकों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन व फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 17 नवंबर को खत्म हो चुकी है. लेकिन अब BPSC ने रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को फीस के लिए 23-24 नवंबर का और समय दे दिया है. तीनों केटेगरी के स्कूली शिक्षकों के 1 लाख 12 हजार सीटों के लिए 5 लाख 79 हजार 64 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है और जिनमें 5 लाख 72 हजार 636 ने फीस जमा की है. जिन अभ्यर्थियों ने 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन किया है, वे ही 25 नवंबर तक आवेदन पूरा कर सकते हैं. 

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा 7 से 10 दिसंबर तक आयोजित होगी.    इस भर्ती में कुल 1.22 लाख शिक्षकों की भर्ती होगी. 


प्राइमरी टीचर यानी कक्षा 1 से 5 के लिए रजिस्ट्रेशन, फीस भुगतान व ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2023 तक है. प्राइमरी टीचर की परीक्षा 150 अंकों की होंगी. इसके लिए ढाई घंटे समय दिया जाएगा. पहले भाग में 30 अंकों की परीक्षा होगी वहीं दूसरे भाग में 120 अंकों की परीक्षा होगी. दोनों मिलाकर एक से पांचवीं कक्षा में दस हजार से अधिक सीटें हैं. एक से पांचवीं कक्षा के लिए आवेदन और पंजीयन की प्रक्रिया जारी है. और इस बार परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 

तो अगर आपने रजिस्ट्रेशन करा लिया है और आवेदन फीस नहीं भरी है तो जल्दी से BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.