Daesh NewsDarshAd

ब्रजेश मेहरोत्रा बने नए मुख्य सचिव, जारी की गई अधिसूचना....

News Image

आखिरकार प्रशासनिक खेमे में तमाम हलचलों के बीच बिहार सरकार ने सीनियर IAS अधिकारी ब्रजेश मेहरोत्रा को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया. इसे लेकर सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. बता दें कि, 1989 बैच के अधिकारी ब्रजेश मेहरोत्रा वर्तमान में राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त होने के अलावा, सामान्य प्रशासन और संसदीय मामलों के अतिरिक्त प्रभार के साथ राजस्व और भूमि सुधार के अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं. जारी किए गए अधिसूचना की माने तो, ब्रजेश मेहरोत्रा 4 मार्च को अपना नया कार्यभार संभालेंगे. आमीर सुबहानी का स्थान लेंगे, जो अप्रैल में सेवानिवृत्त होने वाले हैं. लेकिन, उससे पहले ही उन्होंने वीआरएस ले लिया. उन्हें बिहार लोक सेवा आयोग या राज्य के विद्युत नियामक प्राधिकरण का अध्यक्ष बनाए जाने की अटकलें हैं.

1989 बैच के आईएएस अधिकारी हैं नए मुख्य सचिव

बात कर लें नए मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा की तो, वे 1989 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. फिलहाल राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के साथ संसदीय कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद पर तैनात हैं. बिहार सरकार ने उन्हें 4 मार्च 2024 से राज्य का नया मुख्य सचिव बनाया है. इसके अलावा विकास आयुक्त के पद पर चैतन्य प्रसाद की पोस्टिंग की गई है. सीनियर IAS चैतन्य प्रसाद फिलहाल जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव हैं. उन्हें विकास आयुक्त बनाने के साथ जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है. मौजूदा मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने वीआरएस ले लिया हैं. वैसे, 30 अप्रैल को वे रिटायर होने वाले थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आमिर सुबहानी के वीआरएस के आवेदन पर मंजूरी दे दी.

आमिर सुबहानी को लेकर चर्चा तेज 

बताया जा रहा है कि आमिर सुबहानी को बिहार विद्युत नियामक आयोग का अध्यक्ष बनाया जा सकता है. वैसे, उनके बीपीएससी अध्यक्ष बनने की भी चर्चा काफी तेज है. अतुल प्रसाद के रिटायर होने के बाद से बीपीएससी के अध्यक्ष का पद खाली है. फिलहाल, अतिरिक्त प्रभार के सहारे चलाया जा रहा है. इससे पहले विकास आयुक्त रहे विवेक कुमार सिंह ने भी वीआरएस ले लिया था. बाद में उन्हें रेरा का अध्यक्ष बना दिया गया. उसी पोस्ट पर चैतन्य प्रसाद की तैनाती की गई है. वहीं, आमिर सुबहानी को बीपीएससी का अध्यक्ष बनाने को लेकर चर्चा जोरों पर है. आईएएस अधिकारी अतुल प्रसाद के रिटायरमेंट के बाद अब तक यह पद खाली है. देखने वाली बात होगी कि, किसे बीपीएससी का नया चेयरमैन बनाया जाता है. 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image