Daesh News

BSSC Inter Level Exam : 12 हजार पदों के लिए 25 लाख आवेदन, इतने चरणों में होगी परीक्षा

बिहार में इन दिनों परिक्षाओं का सिलसिला चल रहा है. कुछ दिनों पहले ही बीपीएससी की ओर से द्वितीय चरण में शिक्षकों की बहाली को लेकर परीक्षाएं ली गई. वहीं, अब बीएसएससी इंटर लेवल परीक्षा की बारी आ गई है. बता दें कि, अब तक परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गई है लेकिन इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया संपन्न हो गई है. आपको यह जान कर हैरानी होगी कि 12 हजार पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है और इसके लिए करीब 25 लाख आवेदन आए हैं. ऐसा कहा जा रहा कि, हाल के वर्षों में जितनी भी परीक्षाएं हुई हैं, उसके हिसाब से आवेदनों की संख्या सबसे अधिक है.       

200 गुना से अधिक आवेदन हुए प्राप्त

जानकारी के मुताबिक, रिक्त पदों के हिसाब से करीब 200 गुना से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. ऐसे में अब आयोग द्वारा ऐसे प्लान किया जा रहा है कि, अभ्यर्थियों की बड़ी तादाद को देखते हुए परीक्षा पांच से छह चरण में आयोजित की जा सकती है. बता दें कि, आवेदन की अंतिम तिथि 11 दिसंबर थी. वहीं, बात कर लें परीक्षा की तारीख की तो आयोग के अधिकारियों की मानें तो मार्च के बाद ही परीक्षा लेने उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होने के कारण परीक्षा में समय लगेगा.

परीक्षा की तिथि को लेकर कयास

बताया यह भी जा रहा है कि, आयोग अभी तृतीय स्नातक स्तरीय की काउंसिलिंग में लगा है. पहले इसे पूरा किया जाएगा. इसके बाद ही कुछ अन्य परीक्षाओं को पूरा करना है. द्वितीय इंटर स्तरीय परीक्षा 2023 के दो चरण होंगे. इसमें प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा शामिल है. प्रारंभिक परीक्षा में एक प्रश्न पत्र सामान्य ज्ञान का होगा और इसमें सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान व गणित और मानसिक क्षमता जांच से 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. परीक्षा की अवधि 2 घंटा 15 मिनट होगी. इस चरण में प्रदर्शन के आधार पर रिक्तियों की संख्या के 5 गुना उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा.