Daesh News

बोधगया पहुंचे बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा, विभिन्न देशों से श्रद्धालु पहुंचे, टीचिंग कार्यक्रम भी होगा

खबर गया से है जहां, बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का आगमन आज बोधगया में हो गया है. तकरीबन सुबह 10:00 बजे बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा एयरपोर्ट पर पहुंचे जहां से उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच बोधगया के तिब्बती मोनेस्ट्री में आगमन हुआ है. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लाम विशेष फ्लाइट से गया एयरपोर्ट पहुंचे. इसके बाद सड़क मार्ग से बोधगया पहुंचे. बोधगया के तिब्बती मॉनेस्ट्री में इनका प्रवास होगा. तकरीबन एक माह तक बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के बोधगया प्रवास करेंगे. बोधगया में बौद्ध धर्मगुरु करीब एक माह तक प्रवास करेंगे. इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के बोधगया आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं.

चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात 

गया एयरपोर्ट से लेकर बोधगया तक चप्पे चप्पे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी. सुरक्षा को लेकर मुस्तैदी बरती जा रही है. बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा 20 दिसंबर को बोधगया सांस्कृतिक केंद्र में इंटरनेशनल संघ फोरम के कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसमें 30 देश के हजारों बहुत श्रद्धालु शिरकत करेंगे. वहीं, 20 दिसंबर को महाबोधि संस्कृति केंद्र में होने वाले कार्यक्रम इंटरनेशनल संघ फोरम में दलाई लामा शामिल होंगे. वहीं, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में 30 देश के बौद्ध श्रद्धालु भाग लेंगे.

बोधगया में होगा टीचिंग कार्यक्रम 

बता दें कि, बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का टीचिंग कार्यक्रम भी होगा. दरअसल, बोधगया के कालचक्र मैदान में बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का टीचिंग कार्यक्रम होगा. टीचिंग कार्यक्रम 29, 30 और 31 दिसंबर को होगा. इसे लेकर कालचक्र मैदान की सुरक्षा व्यवस्था को भी पुख्ता कर दिया गया है. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के टीचिंग कार्यक्रम में दर्जनों देशों के बौद्ध श्रद्धालु शामिल होंगे और बौद्ध धर्म गुरु के प्रवचन को सुनेंगे.

गया से मनीष कुमार की रिपोर्ट