Daesh News

कैच ने बिगाड़ा ऑस्ट्रेलिया का मैच, कंगारुओं को ढेर कर वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने जीत के साथ किया आगाज

भारतीय टीम ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज जीत के साथ शानदार अंदाज में किया है. चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी. इस वर्ल्ड कप में कंगारू टीम का भी यह पहला ही मैच था. मुकाबले में पहले स्टार स्पिनर रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने अपनी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई टीम को 199 रनों पर ढेर किया. जडेजा ने 3 और कुलदीप ने 2 विकेट झटके. इसके बाद भारतीय टीम को 200 रनों का आसान लक्ष्य मिला, लेकिन एक समय यह भी नामुमकिन लग रहा था. 

विराट-राहुल की रही अहम भूमिका 

टीम इंडिया की जीत में केएल राहुल और विराट कोहली की अहम भूमिका रही. कोहली ने 85 रनों की शानदार पारी खेली. जबकि राहुल ने नाबाद 97 रन बनाए. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मिचेल मार्श ने कोहली का एक कैच छोड़ दिया था. यह मुकाबले का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट रहा. ऑस्ट्रेलिया के हार में यह कैच अहम रहा. दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 200 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में टीम इंडिया की बेहद खराब शुरुआत हुई. भारत ने महज 2 रनों के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए. ओपनर रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर जीरो पर आउट हुए. इसके बाद कोहली और राहुल बैटिंग करने पहुंचे. कोहली ने 8वें ओवर की तीसरी गेंद पर शॉट खेला. गेंद हवा में उछल गई. यह देख मिड-विकेट पर खड़े मार्श गेंद की ओर दौड़े और कैच लेने की कोशिश की. लेकिन वे नाकाम रहे और कैच छूट गया.

विराट का कैच छूटना ऑस्ट्रेलिया के लिए पड़ा भारी 

कोहली का कैच छूटना ऑस्ट्रेलिया के लिए भारी पड़ गया. जब कोहली का कैच छूटा तब टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट के नुकसान के साथ 20 रन था. अगर कोहली आउट हो जाते तो ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से भारत पर दबाव बना लेती. कोहली ने कैच छूटने के बाद गेम को आगे बढ़ाया और केएल राहुल के साथ शानदार साझेदारी निभाई. कोहली ने 116 गेंदों का सामना करते हुए 85 रन बनाए. उन्होंने 6 चौके लगाए. वहीं राहुल ने नाबाद 97 रन बनाए. उन्होंने 115 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौके और 2 छक्के लगाए. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले बैटिंग करते हुए 199 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई. इसके जवाब में भारत ने 41.2 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान के साथ लक्ष्य हासिल कर लिया.