Daesh News

EOU की जांच रिपोर्ट के बाद NEET परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने उठाया बड़ा कदम..

BREAKING- बिहार की आर्थिक अपराध इकाई(EOU )से मिली जांच रिपोर्ट के बाद केंद्रीय शिक्षा विभाग ने बड़ा कदम उठाया है.NEET UG प्रवेश परीक्षा में गड़बड़ी की जांच सीबीआई से कराने का फैसला किया है. इसके साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA प्रमुख सुबोध कुमार को उनके पद से हटा दिया है. शिक्षा विभाग ने एहतियात के तौर पर आज होने वाली  NEET PG प्रवेश परीक्षा भी स्थगित कर गई है. इससे पहले सरकार ने एनडीए में सुधार के लिए हाई लेवल कमिटी भी बना चुकी है.

 बताते चलें कि केंद्रीय शिक्षा विभाग शुरुआती दौर में नीत यूजी परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार कर रहा था लेकिन परीक्षार्थियों के लगातार हो रहे आंदोलन और सुप्रीम कोर्ट की में हुई सुनवाई के बाद कई तरह की गड़बड़ी यहां सामने आई है जिसके बाद धीरे-धीरे करके केंद्रीय शिक्षा विभाग कदम उठा रहा है. इस कड़ी में  केंद्र सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। नीट-यूजी और यूजीसी-नेट परीक्षाओं के आयोजन में अनियमितताओं के आरोपों के मद्देनजर NTA के प्रमुख सुबोध कुमार सिंह को शनिवार रात उनके पद से हटा दिया है। सुबोध कुमार सिंह को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में अनिवार्य प्रतीक्षा पर रखा गया है। फिलहाल उनके स्थान पर 1985 बैच के सेवानिवृत्त अधिकारी प्रदीप सिंह करोला को अगले आदेश तक उनके स्थान पर नियुक्त किया गया है। सरकार ने नीट यूजी परीक्षा मैं गड़बड़ी की जांच का जिम्मा सीबीआई को दिया है. इससे पहले यूजीसी नेट परीक्षा को स्थगित करते हुए इसकी जांच सीबीआई से कराई जा रही है.


NTA पर लगातार सवाल उठने की वजह से सरकार ने इसरो के पूर्व अध्यक्ष और आईआईटी कानपुर BoG अध्यक्ष डॉ. के. राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली हाईलेवल कमेटी बनाई है. यह समिति परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए की संरचना व कार्यप्रणाली पर सिफारिशें पेश करेगी और दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपेगी.

Scan and join

Description of image