Daesh NewsDarshAd

झारखंड की जनता को चंपई सोरेन की सौगात, बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा फायदा

News Image

झारखंड में नई सरकार के गठन के बाद सियासत में अब तक हलचल तेज है. इस बीच नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन भी एक्टिव हो गए हैं और राज्य की जनता को सौगात देने की तैयारी में जुट गए हैं. इसी के साथ चंपई सोरेन ने राज्य की जनता को पहला तोहफा भी दे दिया है या फिर ऐसा भी कह सकते हैं कि बड़ी राहत दे दी है. चंपई सोरेन के इस फैसले से बिजली उपभोक्ताओं को खासकर बड़ा फायदा मिलेगा. बता दें कि, झारखंड में पहले से हर माह 100 यूनिट बिजली फ्री दी जा रही थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने 125 यूनिट करने का फैसला लिया है. 

विभागीय सचिवों के साथ की गई बैठक में लिया फैसला

बता दें कि, बुधवार को मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की अध्यक्षता विभागीय सचिवों के साथ पहली उच्चस्तरीय बैठक की गई थी. जिसमें 125 यूनिट बिजली मुफ्त में देने का फैसला लिया गया. साथ ही सीएम चंपई सोरेन ने ऊर्जा विभाग को जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश भी दिए हैं. उनकी तरफ से कहा गया है कि, सरकार बिजली सब्सिडी में भी बढ़ोतरी करेगी. सीएम चंपई सोरेन की ओर से कहा गया कि, जिन टोलों-मुहल्लों में बिजली नहीं है, वहां बिजली पहुंचाने की दिशा में तेजी लेकर आई जाएं. इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को एक सप्ताह के अंदर ही शुरू करने के निर्देश दिए हैं. वहीं सरकार की तरफ से खरीदी गई 80 बसों का परिचालन भी शुरू करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने स्वीकृत योजनाओं का काम जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं. 

100 नहीं बल्कि 125 यूनिट फ्री मिलेगी बिजली 

साथ ही साथ उन्होंने यह भी जिक्र किया कि, साल 2022 में बिजली उपभोक्ताओं ने 100 यूनिट फ्री बिजली देने का फैसला किया था. ये योजना अभी लागू है, इसे बढ़ाकर 125 यूनिट किया जा रहा है. वहीं, इससे पहले मुख्यमंत्री चंपई सोरेन सभी विभागों को बजट खर्च में तेजी लाने के निर्देश दे चुके हैं ताकि चालू वित्तीय वर्ष लक्ष्य को हासिल किया जा सके. सीएम चंपई सोरेन ने स्कूलों में जनजातीय भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए. इसके साथ ही सीएम ने रांची और बोकारो में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की जानकारी भी ली. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बताया गया कि, बोकारो में मेडिकल कॉलेज बनाने की स्वीकृति मिल चुकी है. रांची में मेडिकल कॉलेज के लिए डीपीआर बनाई जा रही है. इस तरह से कुल मिलाकर देखा जाए तो तैयारी पुरी कर ली गई है. झारखंड के लोगों को अभी और भी योजनाओं का लाभ मिलने वाला है. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image