Daesh News

बिहार में आज और कल बारिश की संभावना, कई शहरों की हवा भी प्रदूषित

नवंबर का महीना खत्म होने वाला है और इसके साथ ही मौसम ने भी करवट लेना शुरू कर दिया है. दरअसल, एक तरफ जहां आज और कल बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है तो वहीं दूसरी ओर बारिश के बाद ठंड के बढ़ने की भी संभावना जताई गई है. कुल मिलाकर देखा जाए तो सूबे में ठंड धीरे-धीरे बढती जा रही है. बुधवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान डेहरी में रिकॉर्ड किया गया जो 13.5 डिग्री सेल्सियस था. इसके साथ ही आने वाले दिनों को लेकर मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो, राज्य के 6 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. 

2 दिन बारिश के आसार 

वहीं, पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक रोहतास और कैमूर जिलों के एक या दो स्थानों पर आज यानी गुरुवार को हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, कल यानी शुक्रवार को कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद और गया जिले की एक या दो जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने यह भी संभावना जताई कि, राज्य के न्यूनतम तापमान में अगले 24 घंटों के दौरान किसी विशेष परिवर्तन के आसार नहीं है. हालांकि, बिहार के ज्यादातर हिस्सों में धुंध छाई रह सकती है. बता दें कि, बुधवार को राज्य के 16 शहरों के न्यूनतम तापमान में कमी दर्ज की गई. 

जिलों की वायु गुणवत्ता हुई खराब 

दरअसल, राजधानी पटना सहित 12 शहरों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री डेहरी में दर्ज किया गया. कैमूर में 1.4 डिग्री, बक्सर में 0.9 डिग्री, औरंगाबाद में 0.5 डिग्री, गया में 0.6 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 0.6 डिग्री, डिग्री न्यूनतम पारा गिरा. वहीं, किशनगंज में 1.5 डिग्री, फारबिसगंज में 0.8 डिग्री तापमान बढ़ा. आपको यह भी बता दें कि, बिहार के विभिन्न शहरों में वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में है. गुरुवार को पटना राज्य का सबसे प्रदूषित शहर है. यहां सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के ऊपर दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब स्थिति में है. इसके अलावा, बेगूसराय, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, आरा, राजगीर और छपरा में हवा का स्तर खराब श्रेणी में बना हुआ है.