Daesh NewsDarshAd

ताजिये के जुलूस में चंद्रयान - 3 बना आकर्षण का केंद्र, लोगों के दिलों को छू गया

News Image

सब्र, त्याग और बलिदान का पर्व मुहर्रम पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन व उनके साथियों की शहादत की याद में मनाया गया. इस मौके पर कटिहार जिले में शहरी और ग्रामीण इलाकों में प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गई. विभिन्न मोहल्लों के अखाड़ों द्वारा जुलूस निकाला गया. जिसमें आकर्षक ताजिये भी देखने के लिए मिले. इन्हें बनाने में कई महीने तो कई को हफ्तों का समय लगा. 

चंद्रयान 3 बना आकर्षण का केन्द्र

कटिहार में निकाले गए जुलूस के दौरान नगर मिगम क्षेत्र के वार्ड नंबर-27 के हरीगंज मोहल्ला द्वारा बनाया गया चंद्रयान 3 आकर्षण का केन्द्र रहा. इस मौके पर हरीगंज मुहर्रम नौजवान कमिटी के लोगों ने बताया कि, चंद्रयान 3 बनाने का मकसद ये है कि, हमारे वैज्ञानिकों ने चंद्रयान 3 बनाकर विश्व में एक मुकाम हासिल कर लिया है और भारत चांद पर पहुंचा, जिस पर पूरे देश को गर्व है. वैज्ञानिकों के सफलता को सलाम करते हुए देश तरक्की की राह पर आगे बढ़ता रहे इसलिए लोगों को वैज्ञानिकों के सफलता को याद दिलाई.

लोगों ने दिखाया अपने खेल का करतब

वहीं, मुहर्रम के जुलूस के दौरान लोगों ने जगह-जगह पर लाठी का खेल और करतब दिखाया. जो लोगों के दिलों को छू गया. इस दौरान विभिन्न मोहल्लों द्वारा निकाले गए   जुलूस में तरह-तरह के पोशाक भी आकर्षण का केंद्र रहा. वहीं, यह जुलूस शहर के विभिन्न मार्गों से होता हुआ अरगड़ा चौक तक गया और शाम में पुनः नगर थाना में पास पहुंचा.

यह है मुहर्रम मनाने का उद्देश्य 

बताया जाता है कि, मुहर्रम का उद्देश्य ही त्याग, समर्पण और सत्य मार्ग का अनुसरण करना तथा आपसी प्रेम व भाईचारे के साथ सेवा का भाव स्थापित करना है. ऐसे में इस भावना के अनुकूल इस पर्व को मनाने का लोगों ने संकल्प लिया है. इस पर्व के साथ ही इस्लामी नया साल भी प्रारंभ होता है. ऐसे में इस पर्व पर अमन शांति, एकता, भाईचारा और खुशहाली की कामना की गई. इस पर्व को लेकर प्रशासन द्वारा भी व्यापक प्रबंध किए गए. पर्व पर शांति व विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई कदम उठाए गए. वहीं, जुलूस में उपद्रवियों की हरकतों पर नजर रखने के लिए वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई थी. 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image