Daesh News

छठ पर्व को लेकर पटना में ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव, इन रूटों पर नहीं चलेंगे वाहन

लोक आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत 17 नवंबर से हो जाएगी. 18 नवंबर को खरना, 19 नवंबर को डूबते सूर्य को अर्ध्य दिया जायेगा और इसके अगले दिन यानी कि 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्ध्य दिया जायेगा. छठ पर्व को लेकर राजधानी पटना में पूरजोर तरीके से तैयारियां की जा रही है. एक तरफ जहां तेजी से छठ घाटों को तैयार किया जा रहा तो वहीं दूसरी ओर सूप, दौरा, नारियल और पूजा की तमाम सामग्रियों से दुकानें सज गई है. ऐसे में अब छठव्रतियों की सुविधा को देखते हुए प्रशासन की ओर से ट्रैफिक व्यवव्स्था में भी बदलाव कर दिए गए हैं. दरअसल, 19 और 20 नवंबर के लिए पटना के ट्रैफिक रूट में बदलाव किये गए हैं.   

वाहनों के लिए बनाए गए नए ट्रैफिक रूट 

19 नवंबर को दोपहर 12 बजे से शाम के 7 बजे तक और 20 नवंबर को सुबह दो बजे से रात के 8 बजे तक वाहनों के परिचालन के लिए बनाई गई व्यवस्था लागू रहेगी और उसके बाद पहले की तरह सामान्य हो जायेंगे. बता दें कि, पटना के अधिकांश घाट अशोक राजपथ से सटे हुए हैं. इसलिए कारगिल चौक से पूरब अशोक राजपथ होते हुए दीदारगंज तक किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा. साथ ही सभी इंट्री प्वायंट भी बंद रहेंगे. केवल खजांची रोड से पटना कॉलेज और साइंस कॉलेज परिसर में वाहनों की पार्किंग के लिए केवल छठव्रतियों के वाहनों का परिचालन होगा. पहली अलग के दिन 2 दो बजे दिन से शाम 5.30 बजे तक और पारन के दिन तीन बजे सुबह से छह बजे तक दीघा मोड़ से आशियाना मोड़ तक वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.

इन रूटों पर बंद रहेंगे परिचालन 

अब हम आपको विस्तार से बताते हैं कि, आखिर किन-किन रूटों में परिचालन बंद रहेंगे. जेपी सेतु पर 19 नवंबर को दो बजे दिन से 6.30 बजे शाम तक, सोनपुर और छपरा से पटना की ओर शाम पांच बजे से सात बजे तक, पटना से सोनपुर या छपरा की ओर वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी. जबकि 20 नवंबर को तीन बजे सुबह से छह बजे सुबह तक सोनपुर या छपरा से पटना की ओर और छह बजे सुबह से आठ बजे सुबह तक पटना से सोनपुर या छपरा की ओर वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. रामजीचक आरओबी ऊपर से मात्र छठव्रतियों के वाहनों को जेपी सेतु पर आने की अनुमति होगी और इन वाहनों की पार्किंग रामजीचक के ऊपर कराई जायेगी. रूपसपुर नहर रोड से जेपी सेतु आने वाले सामान्य वाहन रामजीचक आरओबी के ऊपर न चढ़ कर नीचे से जेपी सेतु जा सकते हैं. 19 नवंबर को 11 बजे सुबह से दो बजे दिन तक और 20 नवंबर को सुबह दो बजे से नौ बजे सुबह तक की अवधि में अटल पथ से जेपी सेतु और सोनपुर की ओर सामान्य वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगी.

इन सभी रास्तों पर चलेंगे वहन 

वहीं, हम आपको यह भी बता दें कि, किस-किस रास्ते पर वाहनों का परिचालन जारी रहेगा. दरअसल, गायघाट की ओर जाने वाले वाहन पुराने बाईपास और न्यू बाईपास से सीधे धनुकी मोड़, शीतला माता मंदिर अथवा बिस्कोमान गोलंबर से गायघाट की ओर जा सकते हैं और नजदीक के पार्किंग स्थल पर वाहनों को पार्क कर सकते हैं. गायघाट पुल नीचे से परिचालित होने वाले ऑटो और अन्य व्यावसायिक वाहन 19 नवंबर को दोपहर 12 बजे और 20 नवंबर को दस बजे सुबह तक की अवधि में गायघाट पुल के नीचे ऑटो और अन्य व्यावसायिक वाहनों के आने पर रोक रहेगी. बाईपास थाना मोड़ से चौक शिकारपुर आरओबी होकर छठव्रतियों के वाहनों को छोड़कर सभी प्रकार के व्यावसायिक वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगी. चौक शिकारपुर आरओबी से पूरब मोरचा रोड और पूरब दरवाजा की ओर जाने वाले छठव्रतियों के वाहनों को गुरुगोविंद सिंह आरओबी के नीचे और पटना साहिब स्टेशन के पास पार्क कराया जायेगा. न्यू बाईपास करमलीचक मोड़ से पटनासिटी आने वाले सभी प्रकार के वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगा. दीदारगंज से अशोक राजपथ में सभी प्रकार के व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया है.