Daesh News

सीएम नीतीश ने परिवार संग मनाई छठ पूजा, सीएम आवास में उगते हुए सूर्य को दिया अर्घ्य

उदयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही महापर्व छठ का समापन हो गया. तड़के सुबह से ही पटना के घाटों पर छठ व्रती पहुंचने लगे. और पूरे विधिवत तरीके से उगते हुए भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया. जिसके बाद चार दिवसीय छठ महापर्व पूरा हुआ. इस दौरान घाटों पर पूरी रात रोशनी और रहने की व्यवस्था की गई. घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी. बांस की टोकरी में मौसमी फल, ठेकुआ, गन्ना और पूजा का सामान सजाया गया. छठ गीतों के साथ घाट भी छठ की छटा से दमक रहे थे. इस दौरान श्रद्धालुओं ने घाटों पर आस्था की डुबकी भी लगाई. छठ व्रतियों को किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े. इसके लिए प्रशासन द्वारा घाटों पर व्यापक व्यवस्था की गई थी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को एक अन्ने मार्ग में अपने परिजनों के साथ छठ महापर्व मनाया. इस दौरान उन्होंने उदयमान सूर्य को अर्घ्य दिया. ये आयोजन पूरी तरह पारिवारिक था। जिसमें नीतीश के भाई और बहनों का पूरा परिवार शामिल हुआ था. इस मौके पर नीतीश कुमार ने राज्य की तरक्की की कामना की और कहा कि यह अनुशासन का पर्व है. व्रती साफ मन से डूबते और सूर्य को अर्घ्य अर्पित करते हैं. सूर्य देव से राज्य की प्रगति, सुख- समृद्धि की प्रार्थना करता हूं.

मालुम हो कि, राज्य में तकरीबन 2.97 करोड़ परिवारों में से 80 लाख से अधिक परिवारों में छठ महापर्व मनाया गया. सुबह को उगते हुए सूर्य को छठ व्रतियों ने अर्घ्य दिया. चार दिवसीय छठ महापर्व शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ था. शनिवार की शाम को छठव्रतियों ने भगवान सूर्य की पूजा कर तथा उन्हें भोग अर्पित कर खरना का प्रसाद ग्रहण किया. जिसके बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत आरंभ हो गया. सोमवार को उदय होते सूर्य को अर्घ्य समर्पित करने के बाद व्रती अब अन्न-जल ग्रहण करेंगे.

इसके साथ ही पटना में गंगा किनारे करीब 100 घाटों पर श्रद्धालुओं ने उगते सूर्य को अर्घ्य दिया गया. इस दौरान व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है. तमाम घाटों पर मेडिकल कैंप लगाए गए और सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की गई थी. इससे पहले रविवार शाम को व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया. सभी घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा. व्रतियों का 36 घंटे का निर्जला उपवास आज उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पारण के साथ पूरा हो गया.

भगवान भास्कर की उपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ पूरे बिहार में शांति और श्रद्धा के साथ सुबह के उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया. छठ महापर्व को लेकर बीते 4 दिनों तक पूरे बिहार में भक्ति का माहौल बना रहा. चारों ओर छठ मैया के गीत गूंजते रहे. गंगा नदी के तट के अलावा लोगों ने अपने घरों और तालाबों में भी डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया. इस दौरान घाटों पर सुरक्षा की अच्छी व्यवस्था दिखी. घाटों पर नावों की तैनाती भी की गई. भीड़ को नियंत्रित करने और अप्रिय घटना से बचने के लिए लगभग 5000 अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए थे. इसके अलावा, शहर के विभिन्न घाटों पर 300 से अधिक एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के जवान भी तैनात किए गए थे.

Scan and join

Description of image