Daesh News

दिवाली-छठ को लेकर रेलवे ने की खास तैयारी, 65 लाख बर्थों का इंतजाम, बसों में एडवांस बुकिंग जारी

नवरात्रि के बाद हर कोई दिवाली का इंतजार कर रहा है. साथ ही पूर्वी यूपी और बिहार में मनाया जाने वाला छठ महापर्व भी नवंबर में ही होगा. ऐसे में घर जाने के लिए ट्रेन में कंफर्म सीटों के लिए काफी मारामारी हो रही है. रेलवे द्वारा कई पूजा स्पेशल ट्रेनों की घोषणा कर दी गई है. अब बिहार और यूपी जाने के लिए अगले डेढ़ महीने तक 150 ट्रेनें चलाई जाएंगी. साथ ही ट्रेनों में 65 लाख बर्थों का इंतजाम किया जाएगा. अतिरिक्त बोगियां जोड़ी जाएंगी. इसके अलावा भीड़ की स्थिति रेलवे ऑन डिमांड स्पेशल ट्रेन चलाएगा. 

रेलवे की ओर से दिवाली और छठ महापर्व पर ट्रेनों में उमड़ने वाली भीड़ से निपटने के लिए 65 लाख बर्थ का इंतजाम किया गया है. देश के अलग-अलग हिस्सों से 150 स्पेशल ट्रेनें 4500 फेरे लगाएंगी. अक्टूबर के मध्य से शुरू होकर 15 दिसंबर तक बिहार और देश के प्रमुख शहरों के बीच 86 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. बिहार से जुड़ी स्पेशल ट्रेनें करीब दो हजार फेरे लगाएंगी. वंदे भारत और एसी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेनों के अलावा नॉर्मल यात्रियों के लिए भी जनसाधारण स्पेशल ट्रेनें चलाई जाने वाली है.

 

बता दें कि बिहार में छठ को लेकर रेलवे ने खास तैयारी की है. दूसरी ओर बस में भी एडवांस बुकिंग की जा रही है. इसको देखते हुए फेरों में इजाफा किया जाएगा. भीड़ के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसे देखते हुए कई तरह के फैसले लिए जा रहे हैं. छठ पर्व को लेकर राज्य के बाहर से कई लोग बिहार आते है. अभी से ही राज्य के रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखी जा रही है. यहां आने वाले लोग अभी से ही बुकिंग करा रहे हैं. ट्रेन की टिकट वेटिंग में देखी जा रही है. वहीं, बसों का इ-टिकट बुक कराया जा रहा है. बसों के टिकट की एडवांस बुकिंग जारी है. दिल्ली, लखनऊ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से बिहार आने वाली बसों में 13 नवंबर तक करीब 20 प्रतिशत ई-टिकट लोग बुक करा चुके हैं. भीड़ को देखते हुए बसों के फेरे को बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

छठ पर्व को लेकर एडवांस बुकिंग जारी

दिल्ली से पटना आने वाली बस में 45 सीटों में 10 सीटें 13 नवंबर के लिए बुक करा ली गयी है. वहीं, लखनऊ और नोएडा से पटना आनेवाली बसों में बीस प्रतिशत तक सीटें 13 नवंबर तक एडवांस बुकिंग लोगों ने करा ली है. इसके अलावा राज्य के अलग-अलग जिलों में जानेवाली बसों में भी लोग छठ पर्व को लेकर एडवांस बुकिंग करा रहे हैं. शहर से नॉर्थ बिहार के विभिन्न जिलों में जाने वाली बसों में लोग एडवांस बुकिंग करा रहे हैं. दूसरी ओर हवाई किराए के टिकट की भी अभी से बुकिंग कराई जा रही है. इस विमान का किराया आसमान छू रहा है.

अलग-अलग रूटों पर बढ़ेगी बसों की संख्या

छठ पर्व पर यात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि भीड़ काफी अधिक है. भीड़ के कारण परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े इसको देखते हुए बीएसआरटीसी कदम उठाएगी. अलग- अलग रूटों पर बसों के फेरों में बढ़ोतरी होगी. यात्रियों की भीड़ को देखते हुए दीपावली के बाद कम दूरी वाले रूटों पर बसों के फेरों में बढ़ोतरी किया जाएगा. इसमें मुजफ्फरपुर, सितामढ़ी, दरभंगा, बिहार शरीफ, छपरा शामिल है. इसके अलावा अन्य रूटों पर आम दिनों के मुकाबले दो से तीन फेरे अधिक होंगे. पटना से नवादा, दरभंगा, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, समस्तीपुर, छपरा, मोतिहारी-रक्सौल, काठमांडु, दिल्ली आदि स्थानों के लिए बसों का परिचालन होता है. यहां फेरों में इजाफा किया जाएगा.

कई स्पेशल ट्रेन का हो रहा परिचालन

वहीं, ट्रेन की बात करें तो छठ को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेन के परिचालन की घोषणा की गई है. पटना-आनंद विहार, सहरसा-नई दिल्ली सहित कई रास्तों के लिए स्पेशल ट्रेन को चलाने का फैसला लिया गया है. रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए कई पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. इसी कड़ी में पटना-आनंद विहार, सहरसा-नई दिल्ली सहित कई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने का निर्णय लिया गया. गाड़ी संख्या 05658 गुवाहाटी-आनंद विहार टर्मिनस स्पेशल 28.10.2023 को गुवाहाटी से 14.00 बजे प्रस्थान कर 30.10.2023 को 00.25 बजे आनंद विहार टर्मिनस पहुंचेगी. वापसी में 05657 आनंद विहार टर्मिनस-गुवाहाटी स्पेशल 02.11.2023 को आनंद विहार टर्मिनस से 00.30 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 03.11.2023 को 14.00 बजे गुवाहाटी पहुंचेगी. इस ट्रेन का परिचालन बरौनी, पाटलिपुत्र, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते किया जाएगा. 03201 पटना- आनंद विहार टर्मिनस स्पेशल 29.10.2023 को पटना से 16.00 बजेप्रस्थान कर अगले दिन 30.10.2023 को 09.30 बजे आनंद विहार टर्मिनस पहुंचेगी. वापसी में 03202 आनंद विहार टर्मिनस-पटना स्पेशल 01.11.2023 को आनंद विहार टर्मिनस से 11.40 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 02.11.2023 को 05.00 बजे पटना पहुंचेगी. यह ट्रेन पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते चलेगी. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर कई फैसले लिए जा रहे हैं.