Daesh NewsDarshAd

शिक्षकों की गर्मी छुट्टी को लेकर आ गया क्लियर फरमान, शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया लेटर

News Image

बिहार में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और बच्चों की छुट्टियों को लेकर बवाल मचा हुआ है. शिक्षा विभाग के द्वारा गर्मी की छुट्टी को लेकर जो फरमान जारी किया गया है, उसके बाद से हड़कंप मच गया है. इससे पहले बता दें कि, दिवाली से लेकर होली तक, शिक्षकों को मिलने वाली छुट्टियों पर लगातार विवाद होता रहा है. अब गर्मियों की छुट्टियों को लेकर भी शिक्षकों में उलझन बनी हुई है. छात्रों के साथ-साथ शिक्षक भी जानना चाहते हैं कि सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी कब से होगी, और क्या शिक्षकों को भी यह छुट्टी मिलेगी. 

शिक्षा विभाग ने जारी किया फरमान

बता दें कि, शिक्षा विभाग की ओर से जो फरमान जारी किया गया है, उसकी माने तो, सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 15 अप्रैल से 15 मई तक होंगी. लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है कि, ये छुट्टियां केवल छात्रों के लिए है, सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को इस दौरान स्कूलों में उपस्थित रहना होगा. विभाग द्वारा जारी निर्देशों की माने तो, गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अभिभावक-शिक्षक बैठकें आयोजित की जाएंगी और छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं और परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी. याद दिला दें कि, 27 नवंबर 2023 को बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने 2024 के लिए अवकाश कैलेंडर जारी किया था. 

मिशन दक्ष के बच्चे भी होंगे शामिल 

जारी किए कैलेंडर को देखा जाए तो उसे तैयार करते समय 220 कार्य दिवसों के शासनादेश का पालन किया गया था. आरटीई अधिनियम-2009 की धारा 19 और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2023 के अनुसार, शिक्षा निदेशालय के तहत सभी स्कूलों को एक शैक्षणिक वर्ष में कम से कम 220 कार्य दिवसों का पालन करना अनिवार्य है. छुट्टियों के कैलेंडर में यह भी बताया गया है कि गर्मी की छुट्टियां केवल छात्रों के लिए हैं, शिक्षकों के लिए नहीं. गर्मी की छुट्टियों के दौरान अभिभावक-शिक्षक बैठकें, विशेष कक्षाएं और परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. इसके अलावा, 2023-24 की वार्षिक परीक्षा में असफल और अनुपस्थित रहे छात्रों के लिए विशेष शिक्षण और पूरक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. साथ ही इनमें मिशन दक्ष के बच्चे भी शामिल होंगे. 1 अप्रैल 2024 से 25 मई 2024 तक स्पोशल क्लास चलेगा.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image