Daesh NewsDarshAd

इन नियोजित शिक्षकों पर मंडराए संकट के बादल, सर्टिफिकेट को लेकर गहराया संदेह

News Image

6 मार्च वह दिन था जब नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा समपन्न हुई. परीक्षा देने के बाद कई शिक्षक निश्चिंत हो गए होंगे. लेकिन, आपको बता दें कि, मुसीबत अभी यही पर खत्म नहीं हुई है. बल्कि अभी तो और भी बहुत कुछ देखना बाकी है. इसी क्रम में नियोजित शिक्षकों से जुड़ी बड़ी खबर आ गई है. जानकारी के मुताबिक, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जा रही सक्षमता परीक्षा का आवेदन देने वाले 1205 नियोजित शिक्षक जांच के घेरे में आ गये हैं. अब इन सभी नियोजित शिक्षकों पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. बता दें कि, इन सभी शिक्षकों के शिक्षक पात्रता परीक्षाओं के रोल नंबर एक से अधिक अभ्यर्थियों के हैं. ऐसे में इन्हें संदेह के घेरे में मानते हुए शिक्षा विभाग ने सभी का भौतिक सत्यापन कराने का निर्णय लिया है.

किया जाएगा भौतिक सत्यापन

खबर है कि, विभाग में गठित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में चरणबद्ध तरीके से शिक्षकों को बुलाकर भौतिक सत्यापन किया जाएगा. वहीं, यह निर्णय शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया. बता दें कि, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 1205 शिक्षकों की सूची विभाग को सौंपी है. ये सभी रोल नंबर शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि कि बीटेट, सीटेट या फिर एसटेट के हैं. इसी क्रम में गुरुवार को विभाग में डेढ़ दर्जन शिक्षकों का भौतिक सत्यापन किया गया. खबर की माने तो, 1205 में सबसे अधिक 79 शिक्षक नवादा जिले के हैं. वहीं, सबसे कम कैमूर और शिवहर जिले के पांच-पांच शिक्षक हैं. सक्षमता परीक्षा में शामिल होने के लिए दो लाख 21 हजार 255 ने आवेदन किया था.

अन्य जांच स्तरों से भी गुजरना होगा

इससे पहले यह भी खबर आई थी कि, नियोजित शिक्षकों को अभी कई सारे जांच स्तरों से गुजरना होगा. दरअसल, परीक्षा के दौरान थंब इंप्रेशन लिया गया था. बायोमेट्रिक उपस्थिति के मिलान के अलावा शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की भी दोबारा फिर से जांच की जाएगी. इसके बाद ही सब कुछ सही पाए जाने के बाद सफल नियोजित शिक्षकों को जिला आवंटित किया जाएगा. सक्षमता परीक्षा देने वाले सभी नियोजित शिक्षकों को नयी प्रक्रिया के तहत योगदान कराया जाएगा. परीक्षा समाप्ति के बाद अब परीक्षा में शामिल सभी शिक्षकों को अपने-अपने जिलों में जाकर थंब इंप्रेशन और बायोमेट्रिक मिलान कराना है. बता दें कि, शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है. 

इस तारीख को रिजल्ट होगा घोषित

मालूम हो कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिये जाने को लेकर सक्षमता परीक्षा ली जा रही है. इसका पहला चरण अभी चल रहा है. शिक्षकों को परीक्षा उत्तीर्ण होने के लिए कुल पांच मौके दिये जाएंगे. इनमें तीन ऑनलाइन तथा दो लिखित परीक्षा ली जाएगी. बात कर लें रिजल्ट की तो, सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट 23 मार्च को प्रकाशित होगा. शिक्षा विभाग और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की बैठक में विचार- विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया. शिक्षा विभाग की ओर जारी निर्देश के अनुसार, एससीईआरटी को 10 मार्च तक परीक्षा एजेंसी द्वारा उत्तर कुंजी उपलब्ध करा दिया जाएगा. 12 मार्च को उत्तर कुंजी पर आपत्ति प्राप्त करने के लिए इसे वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. 14 मार्च तक शिक्षक अभ्यर्थियों से आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी. इधर, 15 मार्च तक आपत्तियों का निष्पादन कर दिया जाएगा. इसके बाद 20 मार्च को परीक्षा एजेंसी के द्वारा बोर्ड को रिजल्ट उपलब्ध कराया जाएगा. तब बोर्ड 23 मार्च को रिजल्ट जारी करेगा. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image