Daesh News

CM ने पुनौरा धाम परिसर के विकासात्मक कार्यों का किया शिलान्यास, जुटी बड़ी भीड़

सीतामढ़ी जिला अंतर्गत पुनौराधाम मंदिर (मां जानकी जन्मभूमि) परिसर के विकास कार्यों का शिलान्यास किया. पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह ने साइट प्लान के माध्यम से पुनौराधाम मंदिर परिसर में कराए जानेवाले विकास कार्यों के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने पुनौराधाम परिसर एवं सीताकुंड का जायजा लिया. जायजा के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि, पुनौराधाम मंदिर के विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराएं. मंदिर प्रांगण में स्थित सीताकुंड को ठीक ढंग से विकसित करें एवं उसका सौंदर्गीकरण बेहतर तरीके से कराएं. विकास कार्य पूर्ण होने से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिलेगी. यहां आकर उन्हें प्रसन्नता की अनुभूति होगी.

CM नीतीश ने की पूजा-अर्चना 

बता दें कि, मुख्यमंत्री ने सीताकुंड एवं पुनौराधाम मंदिर में पूजा-अर्चना कर राज्य की सुख-शांति एवं समृद्धि की कामना की. मंदिर प्रबंधन द्वारा मुख्यमंत्री को पाग एवं अंग वस्त्र भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया. स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं नेताओं ने भी मुख्यमंत्री को पुष्प गुच्छ एवं अंग वस्त्र भेंटकर उनका स्वागत किया. पुनौराधाम, बिहार में रामायण सर्किट से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है. इसके विकास हेतु पुनौराधाम मंदिर के चारों ओर एक छतदार परिक्रमा पथ का निर्माण प्रस्तावित है, जिसमें बलुआ पत्थर का उपयोग कर उत्कृष्ट वास्तुकला का समावेश किया जायेगा. पर्यटकों की सुविधा हेतु जानकी महोत्सव मैदान में वाहनों के लिए पार्किंग, आगन्तुकों के लिए कैफेटेरिया, कियोस्क और ट्वायलेट की सुविधाओं का निर्माण प्रस्तावित है. विकास कार्यों में सीता वाटिका तथा लव-कुश वाटिका का निर्माण भी प्रस्तावित है. ध्यान के लिए शांति मंडप का निर्माण सीता वाटिका के समीप किया जायेगा. देवी सीता के जीवन वृतान्त को दर्शाने वाला थ्री डी एनिमेशन की व्यवस्था का भी प्रावधान है, जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आर्कषण का केन्द्र होगा.

शिवहर में भी किया शिलान्यास 

इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिवहर जिला अतिथि गृह में निर्मित होने वाले अतिरिक्त कमरों का शिलान्यास किया और शिवहर नगर परिषद् में बस स्टैंड के निर्माण और सात निश्चय-2 के तहत शिवहर नगर क्षेत्र अन्तर्गत स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज के निर्माण कार्य का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया. इस दौरान अधिकारियों ने शिवहर बस स्टैंड में उपलब्ध होने वाले जनसुविधाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने शिवहर बस स्टैंड के परिसर का मुआयना कर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. शिवहर नगर परिषद के चेयरमैन राजन नंदन सिंह के परिजनों द्वारा शिवहर बस स्टैंड के लिए जमीन दान की गई है, जिसके लिए मुख्यमंत्री ने राजन नंदन सिंह को धन्यवाद दिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजन नंदन सिंह के आग्रह पर उनके दादा स्व. कमलेश्वरी नंदन सिंह के नाम पर शिवहर बस स्टैंड का नामकरण करने का निर्देश दिया.