Daesh NewsDarshAd

CM नीतीश ने किसानों को दी राहत, 16 घंटे होगी निर्बाध बिजली आपूर्ति

News Image

बिहार में इन दिनों एक तरफ जहां लोग बाढ़ की विभीषिका झेलने के लिए मजबूर हैं तो वहीं दूसरी तरफ सुखाड़ का भी प्रकोप लोग झेल रहे हैं. बाढ़ के कारण लोग डरे और सहमे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ बारिश नहीं होने से सुखाड़ की स्थिति है और किसानों पर आफत आ पड़ी है. इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हवाई सर्वेक्षण कर अल्पवृष्टि से प्रभावित औरंगाबाद, गया, नवादा, शेखपुरा, जमुई एवं नालंदा जिले के विभिन्न प्रखंडों का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये. 

सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि, अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति पर पूरी नजर रखें. डीजल अनुदान योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए डीजल अनुदान के रूप में सहायता दी जा रही है, सभी जरूरतमंद किसानों को तेजी से इसका लाभ दिलाएं ताकि उन्हें राहत मिल सके. किसानों को 16 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति जारी रखें. मुख्यमंत्री ने अल्प वर्षापात के कारण धान की रोपनी की स्थिति की अद्यतन जानकारी प्राप्त करने का अधिकारियों को निर्देश दिया. 

वहीं, कृषि विभाग के सचिव ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि अल्प वर्षापात वाले जिलों में वैकल्पिक फसल के लिये किसानों के बीच निःशुल्क मक्का के बीज का वितरण किया गया है. मुख्यमंत्री ने इच्छुक किसानों को आकस्मिक फसल योजना के तहत निःशुल्क बीज उपलब्ध कराने हेतु पर्याप्त बीज की उपलब्धता सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया. बता दें कि, हवाई सर्वेक्षण के दौरान जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ, आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत समेत अन्य मौजूद थे. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image