Daesh NewsDarshAd

5 एकड़ में फैले परीक्षा केंद्र का सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्धघाटन, एक साथ 16000 बच्चें दे सकते हैं एग्जाम

News Image

जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक्टिव होते जा रहे हैं. लगातार शिलान्यास और उद्घाटन कर रहे हैं. इसी सिलसिले में सीएम नीतीश कुमार ने बिहार को एक और तोहफा दिया है. बुधवार को सीएम ने कुम्हरार में बने बापू परीक्षा परिसर Examination Centre का उद्घाटन किया. इस परीक्षा भवन में एक साथ 15 हजार से अधिक छात्र ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा दे सकते है. बिहार में पहली बार कोई इतना बड़ा परीक्षा केंद्र बनाया गया है, जहां एक साथ 15 हजार से ज्यादा छात्र कदाचार मुक्त परीक्षा दे सकते हैं.

5 एकड़ में फैला हुआ है परीक्षा केंद्र 

पटना के कुम्हरार में बना बापू परीक्षा केंद्र लगभग 5 एकड़ क्षेत्र में बना हुआ है. यहां परीक्षा केंद्र बनाने का काम 2019 में शुरू हुआ था. शुरूआत में यहां तीन ब्लॉक  A,B और C बनाने की योजना थी  लेकिन कानूनी विवाद की वजह से केवल दो ही ब्लॉक बनाए गए. इन दोनों ब्लॉक की इमारत पांच मंजिला है. इस एग्जाम सेंटर में मैट्रिक और इंटर के साथ साथ प्रतियोगी परीक्षाएं भी होंगी.

State Of the Art  बिल्डिंग है परीक्षा केंद्र

इस एग्जाम सेटर को स्टेट ऑफ द आर्ट भवन के रूप में बनाया गया है. पूरी बिल्डिंग में सेंसर वाली लाइट्स लगाई गई हैं जिससे किसी के नहीं रहने पर लाइट अपने आप ऑफ हो जाएंगी और किसी के आने पर अपने आप ऑन हो जाएंगी. इससे बिजली की खासी बचत होगी. पूरी बिल्डिंग में और खास कर परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकी किसी तरह की गड़बड़ी को रोका जा सके. वाइफाई की खास व्यवस्था है ताकी ऑनलाइन एग्जाम में कोई दिक्कत ना आए. इसके अलावा दोनों टावर में आने जाने के लिए एस्केलेटर भी लगाए गए हैं.

16 हजार 632 छात्र एक साथ परीक्षा दे सकते हैं

बिल्डिंग के ऊपरी दो फ्लोर पर 13 हजार 48 छात्र ऑफलाइन परीक्षा दे सकते हैं और 3584 छात्र ऑनलाइन एग्जाम दे सकते हैं. मतलब ये कि हॉल में एक साथ 16 हजार 632 छात्र परीक्षा दे सकते हैं. आने वाले समय में इसकी क्षमता को बढ़ा कर 20 छात्रों की कर दी जाएगी. आपको बता दें कि पूरे राज्य के 9 प्रमंडलों में 5-5 हजार क्षमता वाले परीक्षा भवन बनाए गए हैं.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image