Daesh News

सीएम नीतीश ने बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से की मुलाकात, नमन कर उनका आशीर्वाद भी लिया

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बोधगया के तिब्बतियन मोनेस्ट्री पहुंच कर बौद्ध धर्म गुरू परम पावन दलाई लामा से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने परम पावन दलाई लामा जी को पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिह्न भेंटकर उनका स्वागत किया और उन्हें नमन कर उनका आशीर्वाद लिया. परम पावन दलाई लामा जी ने मुख्यमंत्री को दीर्घायु एवं स्वस्थ रहने का आशीर्वाद दिया और मुख्यमंत्री ने भी परम पावन दलाई लामा जी के स्वस्थ और सुदीर्घ जीवन की कामना की. 

मुलाकात के बाद सीएम नीतीश ने क्या कहा

परम पावन दलाई लामा से बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि, आप जब भी यहां आते हैं तो हम आपसे मिलने आते हैं और आपका आशीर्वाद लेते हैं. सभी धर्मों के प्रति हमलोगों का सम्मान है. बौद्ध धर्म के प्रति भी हमलोगों का सम्मान है. मुख्यमंत्री ने परम पावन दलाई लामा को वैशाली में बनने वाले बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आग्रह को परम पावन दलाई लामा ने स्वीकार किया. इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ कई मंत्री और अधिकारी भी मौजूद थे.

सीएम ने भव्य द्वार का किया उद्घाटन 

इसके बाद तिब्बतियन मोनेस्ट्री में ही सीएम नीतीश कुमार ने अंतर्राष्ट्रीय संघ मंच के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया. इसके बाद महाबोधि मंदिर परिसर में मुख्यमंत्री ने महाबोधि महाविहार एवं बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमिटी कार्यालय में 180 के0 डब्ल्यू.पी. सोलर पावर प्लांट का शिलापट्ट अनावरण कर शिलान्यास किया. साथ ही महाबोधि मंदिर के उत्तर दिशा में पीतल से निर्मित भव्य द्वार का उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने महाबोधि मंदिर के आउटर बाउंड्री रेलिंग का भी शिलान्यास किया. इसके बाद महाबोधि मंदिर में मुख्यमंत्री ने भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की और राज्य की सुख-शांति एवं समृद्धि की कामना की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बोधि वृक्ष की भी पूजा-अर्चना की.