Daesh News

बिहार में ठंड ने सताना किया शुरु, 19 शहरों का लुढका पारा, प्रदूषण का लेवल भी बिगड़ा

बिहार में अब ठंड ने अपना रंग दिखाना शुरु कर दिया है. राज्यवासियों को धीरे-धीरे अब ठंड सताने लगी है, जिससे आम जनजीवन प्रभावित होने लगा है. बता दें कि, अब तो ठंड के तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले दिनों की बात करें तो राजधानी पटना समेत करीब-करीब हर जिले में मौसम शुष्क बना रहा. पटना सहित प्रदेश के 28 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि जबकि तीन जगह गिरावट दर्ज की गई. वहीं पटना सहित प्रदेश के 19 शहरों का न्यूनतम तापमान में कमी और 12 जगहों पर बढ़ा है. 

सबसे ठंडा रहा शहर सबौर

मौसम विभाग की माने तो, शुक्रवार को प्रदेश का सबसे ठंडा शहर सबौर रहा जहां का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस था. इधर, सबसे गर्म शहर 26 डिग्री सेल्सियस के साथ खगड़िया रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, पछुआ हवा चलने के कारण लोगों को कनकनी का एहसास हो रहा है. लेकिन, अब तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अधिक गिरावट नहीं आने के कारण पूरे प्रदेश में शीतलहर जैसी स्थिति नहीं बन रही है. वहीं, बात कर लें राजधानी पटना की तो, यहां न्यूनतम तापमान घटा और अधिकतम तापमान बढ़ा है.

वायु की गुणवत्ता हो रही खराब

वहीं, राज्य में ठंड का तापमान घटने से वायु प्रदूषण पर भी असर देखने के लिए मिल रहा है. दरअसल, ठंड के कारण वायु की गुणवत्ता एक बार फिर से खराब हो रही है. राजधानी पटना की हवा सबसे खराब है. जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 425 पहुंच गया है. वहीं, बिहार का पूर्णिया भी पीछे नहीं है. यहां भी हवा जहरीली हो गई है. जहां, एक्यूआई 419 है. इसके अलावा अररिया, भागलपुर, अररिया और मुजफ्फरपुर का भी AQI 350 के पार है. सबसे बेहतर सासाराम और बिहारशरीफ की हवा है. जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 150 के भीतर है.