Daesh News

बिहार में 10 दिनों के अंदर रफ्तार पकड़ेगी ठंड, लोगों को गर्म कपड़े निकालने की पड़ेगी जरूरत

बिहार के जिलों में अब मौसम का रुख पूरी तरह से बदल गया है. सुबह-सुबह और शाम के वक्त लोगों को सिहरन महसूस हो रही है. इस बार तो दिवाली के पहले ही ठंड ने दस्तक दे दी है. इसके साथ ही मौसम बदलने को लेकर पूर्वानुमान भी लगाया गया है. दरअसल, मौसम विज्ञान केंद्र पटना की माने तो, आने वाले 10 दिनों में ठंड और भी बढ़ने वाली है. यानी कि, 10 नवंबर तक बिहार के जिलों के तापमान में बड़े स्तर पर गिरावट देखी जा सकती है. जिसको लेकर कहा जा रहा कि, ठंड आते-आते लोगों को अच्छी-खासी ठंड महसूस होने लगेगी.  

निकालने पड़ेंगे गर्म कपड़े 

वहीं, जिस तरह से मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान जताया गया है, उसको देखते हुए कहा जा रहा कि लोगों को जल्द ही गर्म कपड़े निकालने की जरूरत पड़ेगी. इधर, मौसम विभाग ने यह भी पूर्वानुमान जताया है कि, अगले तीन दिनों के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट के संकेत हैं. बात कर लें आज की तो, आज दिन के तापमान में कोई बदलाव के संकेत नहीं हैं जबकि रात्रि के तापमान में गिरावट के साथ हल्की ठंड महसूस होगी. हालांकि, इन दिनों तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव देखने के लिए मिल रहा है. 

राजधानी पटना की हवा हो रही दूषित  

राजधानी पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था तो 0.2 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ सोमवार को 32.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. सबसे अधिक तापमान सीतामढ़ी के पुपरी में 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान में सबसे कम मुजफ्फरपुर में 29.6 डिग्री रहा. राज्य का औसत तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. इधर, ठंड के दस्तक के साथ ही राजधानी पटना की हवा काफी जहरीली हो गई है. मौसम विभाग की माने तो, पटना में सोमवार को AQI 315 रहा, तो वहीं 31 अक्टूबर को 447 और 1 नवंबर को 324 रहने का अनुमान है.