Daesh News

'मैं महिला आरक्षण बिल के समर्थन में खड़ी हूं', लोकसभा में बोलीं सोनिया गांधी

आज लोकसभा में नारी शक्ति वंदन अधिनियम पर चर्चा हो रही है. जिसकी शुरुआत कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने की. वहीं कांग्रेस की तरफ से सबसे पहले सोनिया गांधी ने चर्चा में भाग लिया. सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस इस बिल के समर्थन में है. सोनिया गांधी ने भारतीय स्त्रियों के योगदान का भी जिक्र किया. साथ ही इस बात को लेकर भी सवाल पूछ कि आखिर ये बिल लागू कबतक होगा.

'राजीव जी का सपना पूरा हो जाएगा'

सोनिया गांधी ने कहा कि  'मैं कांग्रेस की तरफ से नारी शक्ति वंदन अधिनियम के समर्थन में खड़ी हुई हूं. धुएं से भरी रसोई से लेकर रोशनी से जगमगाते स्टेडियम तक भारत की स्त्री का सफर बहुत लंबा है. लेकिन आखिर उसने मंजिल को छू लिया है. पहली बार स्थानीय निकायों में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने वाला कानून मेरे पति राजीव गांधी लाए थे, जो राज्यसभा में 7 वोटों से गिर गया था. बाद में पीवी नरसिम्हा राव की सरकार ने उसे पास करवाया. उसी का नतीजा है कि देशभर के स्थानीय निकायों के जरिए हमारे पास 15 लाख चुनी हुई महिला नेता हैं. राजीव का सपना अभी आधा ही पूरा हुआ है, यह बिल पास होने से सपना पूरा हो जाएगा'.

कब लागू होगा बिल

सोनिया गांधी ने कहा मैं एक सवाल पूछना चाहती हूं देश की स्त्रियां अपनी राजनीतिक ज़िम्मेदारी का इंतजार कर रही हैं लेकिन अभी भी इसके लिए उन्हें कितने वर्ष इंतज़ार करना होगा? कांग्रेस की मांग है कि यह बिल तुरंत लागू किया जाए. कांग्रेस की मांग है कि बिल को फौरन अमल में लाया जाए. सरकार को इसे परिसीमन तक नहीं रोकना चाहिए. इससे पहले जातिगत जनगणना कराकर इस बिल में SC-ST और OBC महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था की जाए.