Daesh NewsDarshAd

पैक्स में जन औषधि केंद्र की शुरुआत सहकारिता मंत्री प्रेम कुमार ने की.

News Image

Desk- बिहार के गया में पैक्स केंद्र में जन औषधि केंद्र की शुरुआत की गई है.

 गया जिला के नगर प्रखंड के रसूलपुर पैक्स में सहकारिता विभाग के मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने जन औषधि केंद्र का उद्घाटन कर ग्रामीणों को लोकार्पित किया गया। डॉ कुमार ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के 57 00 पंचायत में जन औषधि केंद्र संचालित हैं जिससे बड़ी संख्या में किसानों को लाभ हो रहा है और बिहार में सभी पंचायत में जल्द ही जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे ताकि गांव में रहने वाले गरीबों किसानों मजदूरों को सस्ती दर पर जन औषधि केंद्र से दवा उपलब्ध कराई जाएगी.

मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य के लघु एवं सीमांत कृषकों की आधुनिक कृषि उपकरणों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए क्रियान्वित मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना अंतर्गत अब तक 2772 पैक्स में कृषि संयंत्र बैंक की स्थापना किया जा चुका है.प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहकारी समितियां में भी कृषि संयंत्र बैंक स्थापित किया जा रहा है वर्ष 22-23 में सर्वाधिक क्रय हेतु सहकारिता विभाग को जिम के द्वारा अवार्ड दिया गया था. पैक्स द्वारा पेट्रोल एवं डीजल आउटलेट ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किया जा रहा है जिससे टैक्स के मुनाफे में वृद्धि होगी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर सृजित होगी.बिहार राज्य के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु 12 जिलों में 16 स्थान चिन्हित किया गया है अभी तक 12 समितियां द्वारा आवेदन दिया गया है जिसमें पैक्स  को संबंधित एजेंसी का अनुमोदन प्राप्त है  अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने की कार्रवाई की जा रही है.

 मंत्री प्रेम कुमार ने कहा  कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भारत सरकार के सहकारिता मंत्री  अमित शाह की पैक्सों में जन औषधि केंद्र खोलने की  जन कल्याणकारी योजना को फलीभूत करने का कार्य बिहार का सहकारिता विभाग द्वारा  किया जा रहा है। जन औषधि केंद्रों में जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध होती है जो बड़ी कंपनियों की ब्रांडेड दवाईयों की अपेक्षा 50% से 70% तक सस्ती होती हैं। इन केंद्रों के खुलने से बिहार की ग्रामीण एवम गरीब जनता को सस्ती जीवन रक्षक दवाइयां उपलब्ध हो सकेंगी। 

भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत बिहार में प्रथम चरण में 18 पैक्सों को अनुज्ञप्ति प्राप्त हो चुकी है, 10 पैक्सों को स्टोर कोड प्राप्त हुआ है जिसमे से 7 पैक्सों ने जन औषधि केंद्र की सेवा ग्रमीणों को प्रदान करनी शुरू कर दी है। राज्य सरकार द्वारा गरीब जनता के लिये सस्ती जीवन रक्षक दवाइयां उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकारी अस्पतालों में ब्रांडेड दवाइयों के बदले जेनरिक दवाइयां लिखने का निर्देश पूर्व में दिया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में पंचायत स्तर पर ऐसी केंद्र खोलने की योजना है। इस योजना से राज्य सरकार पैक्सों को बहुउद्देश्यीय बनाने का प्रयत्न कर रही है, अबतक पैक्स मुख्यतः धान एवम गेहूं अधिप्राप्ति के व्यवसाय तक ही सीमित थे। इसके अलावा कई पैक्सों में पेट्रोल,डीजल पम्प भी खुल रहें हैं। प्रथम चरण में राज्य के 16 पैक्सों का चयन किया गया है जिनमे से 5 पैक्सों को सम्बन्धित एजेंसियों द्वारा स्वीकृती प्रदान की जा चुकी है। सहकारिता विभाग के इस प्रयास से स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन होगा।

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image