Daesh NewsDarshAd

G20 की मेजबानी के लिए देश तैयार, भारत मंडपम में आज जुटेंगे दुनियाभर के दिग्गज

News Image

राजधानी दिल्ली स्थित भारत मंडपम विश्व के सबसे प्रभावशाली समूह जी20 के बैठक के लिए तैयार है. अब तक कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंच चुके हैं. यह नया भारत है, जो सबसे कठिन दौर में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है. दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के संगठन की बैठक के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा समेत ज्यादातर राष्ट्राध्यक्ष शुक्रवार को ही दिल्ली पहुंच चुके हैं.  

बता दें कि, G20 शिखर सम्मेलन में समावेशी आर्थिक विकास, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर, जलवायु वित्त पोषण से जुड़े मुद्दों पर गहन चर्चा होगी. सम्मेलन में 40 देशों के नेता एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों के पदाधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. चीन और रूस के राष्ट्रा ध्यक्ष स्वयं शामिल नहीं हो रहे हैं, लेकिन इनके प्रतिनिधि मौजूद हैं. दुनिया के दिग्गज प्रतिनिधियों की मेजबानी से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वास जताया कि जी20 शिखर सम्मेलन से संतुलित और समावेशी विकास की नई राह तय होगी. वहीं, कल देर रात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खास बातचीत भी हुई. 

दोनों के मुलाकात की तस्वीरें भी सामने आई है. सूत्रों की माने तो, अमेरिकी राष्ट्रपति लोकतंत्र के महत्व के बारे में बहुत स्पष्ट हैं. बाइडन-मोदी बैठक के दौरान अंतरिक्ष और 'माइक्रोचिप्स' जैसे कुछ उच्च प्रौद्योगिकी के विषयों पर चर्चा की गई. जो बाइडन और मोदी ने विश्वास जताया कि, जी20 शिखर सम्मेलन के परिणाम सतत विकास में तेजी लाने, बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने और सबसे बड़ी वैश्विक चुनौतियों से निपटने समेत विभिन्न साझा लक्ष्यों की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेंगे. वहीं, बैठक में क्या कुछ निकलकर सामने आता है, यह देखने वाली बात होगी.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image