Daesh News

आज से हो रहा क्रिकेट विश्व कप 2023 का आगाज, अहमदाबाद से होगी महासंग्राम की शुरुआत

आखिरकार वह दिन आ ही गया जिसका कई देशों के क्रिकेट फैंस को इंतजार था. गुरुवार यानी कि आज से क्रिकेट विश्व कप 2023 का आगाज हो रहा. जिसको लेकर क्रिकेट के फैंस के बीच उत्साह भर गया है. कई महीनों से विश्वकप के शुरू होने का उन्हें बसब्री से इंतजार था जो अब खत्म हो गया है. आज अहमदाबाद से महासंग्राम की शुरुआत हो जाएगी. तो चलिए हम आपको इस बार के विश्वकप से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां देते हैं. 

कुल 10 टीमें ले रही है हिस्सा 

क्रिकेट विश्व कप 2023 में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. हर टीम में 15 खिलाड़ी हैं. इस हिसाब से टूर्नामेंट में कुल 150 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. विश्व कप के लिए इस बार भारत के 10 शहर चुने गए हैं. यहां के 10 मैदानों पर मुकाबले खेले जाएंगे. टूर्नामेंट का पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में आयोजित होगा. वहीं भारतीय टीम अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को खेलेगी. यह मैच चेन्नई में आयोजित होगा. विश्व कप में भारत और पाकिस्तान समेत कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इसमें इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड्स, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. भारत की बात करें तो उसने अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया है. शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को टीम में जगह मिली है. केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर भी टीम का हिस्सा हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे बेहतरीन खिलाड़ी भी शामिल हैं.

इन शहरों के स्टेडियम हैं तैयार  

बता दें कि, विश्व कप के लिए अहमदाबाद, हैदराबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बैंगलोर, मुंबई और कोलकाता को चुना गया है. इन सभी शहरों के स्टेडियमों को विश्व कप से पहले ही तैयार कर लिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हर स्टेडियम को तैयार करने के लिए अलग से बजट रखा था. विश्व कप के लिए मैदान पर खास तरह की तैयारी की गई. आउट फील्ड, पिच, पवेलियन और ड्रेसिंग रूम समेत कई जगहों पर खास तरह के इंतजाम किए गए हैं.

पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की भिड़ंत  

बात करें पहले मैच की तो, आज वर्ल्ड कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होगी. दोनों टीमों के बीच मुकाबला अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय समयनुसार मुकाबला दोपहर 2 बजे शुरू होगा. जोस बटलर की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम वर्ल्ड कप में बतौर डिफेंडिंग चैंपियन मैदान पर उतरेगी. पिछले वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था. वहीं, भारतीय फैंस स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव ब्रॉडकास्ट देख पाएंगे. स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर फैंस हिंदी-अंग्रेजी समेत कई भाषाओं में मैच लुफ्त उठा पाएंगे. इसके अलावा डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर हिंदी-अंग्रेजी के अलावा 12 अलग-अलग भाषाओं में मैच का मजा ले सकते हैं. वहीं, डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर फैंस फ्री में लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

इस बार के विश्वकप में है ये भी है खास

बता दें कि, यह पहली बार है जब भारत अकेले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. इससे पहले 1987, 1996 और 2011 में भारत ने दक्षिण एशियाई देशों के साथ मिलकर वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी की थी. इस वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या पिछले वर्ल्ड कपों के मुकाबले काफी कम रखी गई है. सबसे बड़ी बात यह है कि शुरुआती दो वर्ल्ड कप जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम इस बार वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है. विंडीज टीम इस बार क्वालिफाई नहीं कर पाई थी. इसके साथ ही बता दें कि, इस बार दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. निर्धारित मैच की तारीख के अगले दिन रिजर्व डे रखे गए हैं. वहीं, फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. वहीं, सेमीफाइनल मुकाबले वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई और ईडन गार्डंस, कोलकाता में खेले जाएंगे.