Daesh News

5 राज्यों में चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान, 679 विधानसभा सीटों पर डाले जायेंगे वोट

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाला है. जिसको लेकर पूरी तरह से गहमागहमी का माहौल कायम है. इस बीच भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी दी कि, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होगा. राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होंगे. मिजोरम में भी 7 नवंबर को होगा चुनाव. वहीं, तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव होगा. छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर होगा चुनाव. 3 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

5 राज्यों के 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव  

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक, मध्यप्रदेश 5.6 करोड़, राजस्थान 5.25 करोड़, तेलंगाना 3.17 करोड़, छत्तीसगढ़ 2.03 करोड़ और मिजोरम 8.52 लाख मतदाता वोट डाल सकेंगे. कुल मिलाकर 5 राज्यों के 16.14 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. 5 राज्यों के 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. सभी राजनीतिक दलों का सुझाव लिया गया. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि, 17 अक्टूबर से 30 नंवबर तक पूरे देश में किसी को वोटर लिस्ट में किसी तरह का बदलाव कराना है तो करा सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, एमपी, तेलंगाना में 8.2 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला मतदाता और 60.2 लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता होंगे. 

पांचों राज्यों में है इतनी सीटें 

बता दें कि, मध्य प्रदेश की 230, राजस्थान की 200, तेलंगाना की 119, छत्तीसगढ़ की 90 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा होने वाली है. देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले इन पांचों राज्यों के जो भी चुनावी नतीजे होंगे, वो तय करेंगे कि अगली सरकार किस दल की बन सकती है. यही वजह है कि कांग्रेस, बीजेपी के अलावा सभी क्षेत्रीय दलों ने अपने चुनावी कैंपन को मजबूत करना शुरू कर दिया है. अभी से ही घर-घर जाकर लोगों से मुलाकात की जा रही है और आने वाले चुनावी एजेंडे पर बात हो रही है. इस बार का विधानसभा चुनाव भी काफी दिलचस्प होने वाला है.