Daesh News

दिल्ली पुलिस में बंपर भर्ती, इस तारीख तक करें आवेदन

दिल्ली पुलिस के भर्ती सेल ने एक अधिसूचना जारी की है जिसके तहत दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. कांस्टेबल के पदों के लिए दिल्ली पुलिस भर्ती 2023 परीक्षा आयोजित की जाएगी, इसके जरिए 7547 कांस्टेबल रिक्तियां भरी जाएंगी. 

तो जो भी अभ्यर्थी 18 से 25 वर्ष के बीच में हैं और दिल्ली पुलिस में शामिल होना चाहते हैं, वे दिल्ली पुलिस भर्ती 2023 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. दिल्ली पुलिस कांस्टेबल अधिसूचना 2023 जारी कर दी गई है और अब उम्मीदवार अपना आवेदन जमा कर सकते हैं. भर्ती का नोटिफिकेशन आप ssc की ऑफिशियल वेबसाइट www.ssc.nic.in पर देख सकते हैं. और आवेदन जमा करने के लिए आपको delhipolice.gov.in पर जाना होगा. अब भर्ती से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें आपको बता देते हैं. 

30 सितंबर तक ही आवेदन जमा होंगे. यानी आप 30 सितंबर तक ही ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. नवंबर के महीने में परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होंगे और परीक्षा 14 नवंबर से 5 दिसंबर 2023 के बीच में आयोजित की जाएंगी. 

आवेदन फी सिर्फ 100 रूपए देने होंगे लेकिन महिला, SC/ST और दिव्यांग कैंडिडेट्स को कोई शुल्क नहीं देना होगा. 

एलिजिबिलिटी 

अभ्यर्थियों को 12वीं पास होना जरुरी है. 

एज लिमिट 

अभ्यर्थी की आयु 18 से 25 साल के बीच होना चाहिए. SC-ST कैंडिडेट्स को 5 वर्ष की छूट मिलेगी जबकि OBC कैंडिडेट्स को 3 वर्ष की छूट मिलेगी. और एक जरुरी बात .... अभ्यर्थी के पास एक वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है. 

शारीरिक योग्यता 


हाईट यानी लंबाई - पुरुषो के लिए 170 cm लेकिन पहाड़ी इलाकों में रहने वालों के लिए 165 cm 

महिला के 157 cm लेकिन पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं के लिए 155 cm वहीं वैसी महिला अभ्यर्थी, जिनके अभिभावक दिल्ली पुलिस में कार्यरत हैं या फिर रिटायर हो चुके हैं, उनके लिए हाईट 152 cm भी हो तो चलेगा. 


छाती - पुरुषों के लिए 81 से 85 cm होना चाहिए, 4 cm बढ़ना चाहिए फुलाकर, इसमें 5 cm की छूट मिलेगी, उन्हें, जो पहाड़ी क्षेत्र में रहते हों, या जिनके अभिभावक दिल्ली पुलिस में कार्यरत हों या रिटायर हो गए हों या फिर वह ST हो. 

चयन प्रक्रिया 

सबसे पहले आपका ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा, फिर फिजिकल टेस्ट. 

100 मार्क्स का आपका ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा, जिसमें 25 मार्क्स के रीजनिंग, 50 मार्क्स के जेनेरल नॉलेज और करंट अफेयर्स से सवाल पूछे जाएंगे. नुमेरिकल एबिलिटी से 15 मार्क्स और कंप्यूटर फंडामेंटल से 10 मार्क्स के प्रश्न पूछे जाएंगे. टोटल 100 क्वेश्चन होंगे, सब एक-एक मार्क्स के यानी कुल 100 मार्क्स का आपका पेपर होगा. 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे का आपका टेस्ट होगा. नेगेटिव मार्किंग भी है, एक गलत उत्तर पर 0.25 मार्क्स यानी 1 नंबर का एक चौथाई अंक कट जाएगा. विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक करें.