Daesh News

'जहर' में तब्दील हुई दिल्ली की हवा, पूरे दिन छाई रह रही धुंध, विजिविलिटी पर भी असर

देश के कुछ हिस्सों में ठंड ने हल्की-हल्की दस्तक दे दी है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली की हालत दिवाली से पहले ही खराब होती जा रही है. दरअसल, दिल्ली की हवा में दिन-प्रतिदिन जहर फैलता जा रहा है. जिसके कारण खतरा वहां के लोगों पर मंडराने लगा है. अब तो लोगों को खुद का खास ख्याल भी रखने की अपील की जा रही है. बता दें कि, दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई बिगड़ता ही जा रहा है.  अब ओवर ऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात की जाए तो यह 410 दर्ज किया गया है. जो कि बेहद गंभीर स्थिति है. इसका सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है.    

पूरे दिन छाई रह रही धुंध 

वहीं, बात कर लें शनिवार की तो लगभग पूरे दिन खुलकर धूप नहीं निकली और धुंध छाई रही. नेशनल हाई वे समेत अन्य जगहों पर विजिविलिटी पर भी असर पड़ा है. रविवार को भी धुंध के छाए रहने की आशंका है. दिल्ली में कई जगहों पर प्रदूषण का स्तर 400 से 500 के बीच रिकॉर्ड किया गया है. ऐसे में पूरी दिल्ली गैस चेंबर बनी हुई है और दिल्ली समेत पूरे एनसीआर के लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है. हालांकि कई जगहों पर एंटी स्मॉग गन इस्तेमाल की जा रही है. लेकिन, प्रदूषण पर इससे ज्यादा प्रभाव दिखाई नहीं दे रहा है. 

पंजाब में जलाये जा रहे पराली से बढ़ रहा प्रदूषण 

बता दें कि, इधर पंजाब से लगातार सैकड़ों खेतों में पराली जलाने की खबरें भी सामने आ रही हैं. जिसकी वजह से दिल्ली में कुल प्रदूषण में इसका स्तर बढ़ता जा रहा है. शनिवार को सामने आए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में पराली जलाने की वजह से बढ़े प्रदूषण का स्तर करीब 35 प्रतिशत तक पहुंच गया है. दिल्ली में इसी को ध्यान में रखते हुए ग्रेप 3 लागू किया गया है. हालांकि सरकार ग्रेप 4 लागू करने पर भी विचार कर रही है. दिल्ली के पूसा रोड पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 376 दर्ज किया गया है. जबकि गुरुग्राम में भी प्रदूषण 392 रिकॉर्ड किया गया. जिसके बाद लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है.