Daesh News

बिहार में मिला डेंगू का नया वेरिएंट, हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

बिहार में डेंगू का सितम जारी है लेकिन अब चौंकाने वाली बात आपको बताता हूं. राज्य में डेंगू के कहर के बीच एक नया वेरिएंट मिला है. यह नया वेरिएंट है DENV-4. शुक्रवार को आए 15 डेंगू मरीजों की जब जांच की गई और जब उनका वायरस सिरोटाइप डिस्ट्रीब्यूशन रिपोर्ट आया तो तीन मरीज DENV-1, दो मरीज DENV-2, सात मरीज DENV-3 और एक मरीज DENV-4 वायरस पीड़ित पाया गया. 

राजधानी पटना में शुक्रवार को डेंगू का नया वेरिएंट DENV-4 मिला है. अबतक पटना में डेंगू के DENV-1, 2 और 3 के ही मरीज मिल रहे थे लेकिन शुक्रवार को आए 15 डेंगू मरीजों के वायरस सिरोटाइप डिस्ट्रीब्यूशन रिपोर्ट ने चौंका दिया. इन 15 में से एक मरीज ऐसा था, जो DENV-4 वायरस से पीड़ित था. यह वायरस बिलकुल नया है और काफी खतरनाक भी. 

स्वास्थ्य विभाग की मानें तो डेंगू का DENV-4 वेरिएंट लंबे समय से विशेषज्ञों की नजर में नहीं आया था. अब विशेषज्ञ उस मरीज का पता लगा रहे हैं, जिसमें यह वायरस मौजूद है. यह मरीज अस्पताल के OPD में इलाज के लिए आया था. अब चूंकि मरीज मिल गया है, तो इस नए वेरिएंट से संबंधित लक्ष्ण सहित अन्य सूचनाओं का पता लगाया जा सकेगा. 

53 नए मरीज डेंगू पॉजिटिव मिले 


स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी डेंगू बुलेटिन के अनुसार पटना में शुक्रवार को 53 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए. इनमें से 48 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. एम्स पटना में सबसे ज्यादा 20 मरीज भर्ती हुए हैं. इसके बाद PMCH में 14, NMCH में 9, और IGIMS में 5 मरीज इलाजरत हैं. आपको बता दें कि डेंगू की जांच के लिए पटना के सरकारी अस्पतालों में लगभग तीन सौ सैम्पल भेजे गए थे. 

हेल्पलाइन नंबर जारी 


डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने डेंगू नियंत्रण कक्ष बनाया है. यह 24 घंटे मरीजों की सहायता के लिए उपलब्ध है. डेंगू से जुड़ी जानकारी के लिए आप 0612-2951964 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां आपको अस्पतालों में बेड और प्लेटलेट्स की उपलब्धतता से संबंधित जानकारी मिलेगी. 

डेंगू के हॉटस्पॉट 

डेंगू का सितम सबसे अधिक राजधानी पटना में ही है. और राजधानी के ये इलाके हॉट-स्पॉट बने हुए हैं . ये इलाके हैं - बोरिंग कैनाल रोड, पाटलिपुत्र कॉलोनी, अगमकुआं, राजेंद्रनगर, शेखपुरा, पीसी कॉलोनी, लोहिया नगर, अभियंता नगर, अनीसाबाद. 

तो डेंगू से बचकर रहिए. अपने आसपास साफ-सफाई बनाए रखिए. डरने की जरुरत नहीं है. बस सावधान रहिए और स्वास्थ्य रहिए और डेंगू से संबंधित कोई भी जानकारी के लिए दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करिए. डेंगू से बचने के लिए आप क्या-क्या उपाय कर रहे हैं, कमेन्ट करके जरुर बताएं.