Daesh NewsDarshAd

इस विदेशी फल को उगाने के लिए बिहार सरकार देती है 50 हजार रूपए, ऐसे करें आवेदन

News Image

समय के साथ सबकुछ बदल रहा है अब किसान भी पारंपरिक खेतों को छोड़कर बागवानी की तरफ बढ़ रहे हैं. इससे किसानों की पैदावार अधिक तो हुई ही है साथ ही मुनाफा भी बढ़ा है. सरकार भी बागवानी को बढ़ावा दे रही है, सब्सिडी दे रही है. एक ऐसी ही मुनाफे वाली खबर लेकर आए हैं. एक फसल है ड्रैगन फ्रूट जो सामान्यतः ठंडे जलवायु वाले राज्यों में उगता है लेकिन अब ये मैदानी इलाकों में भी लगाई जा रही है. बिहार में इस फसल की लोकप्रियता बढ़ी है और बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए राज्य सरकार ड्रैगन फ्रूट की खेती करने के लिए सब्सिडी दे रही है. 


बिहार सरकार एकीकृत बागवानी योजना के तहत ड्रैगन फ्रूट की फसल लगाने के लिए 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती है. सरकार ने इस फसल के लिए एक हेक्टेयर के लिए फसल लागत 1 लाख 25 हजार रूपए तय की है. यानी एक हेक्टेयर में ड्रैगन फ्रूट लगाने पर राज्य सरकार किसानों को 50 हजार रूपए की सब्सिडी देती है. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी या आवेदन करने के लिए आपको बिहार सरकार के उद्यान विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाना होगा. 


खास बात ये है कि इसके लिए ज्यादा बारिश की जरुरत नहीं होती है. एक साल में अगर 50 सेंटीमीटर बारिश और 20 से 30 डिग्री के तापमान में ड्रैगन फ्रूट की फसल हो जाति है. अगर मिट्टी की गुणवत्ता की बात करें तो इसके लिए 5.5 से लेकर 7 PH तक की होनी चाहिए. एक सीजन में ड्रैगन फ्रूट तीन बार फल देता है जबकि एक पौधे में तकरीबन 50 फल उगते हैं. देशभर में हजारों किसान ड्रैगन फ्रूट्स की खेती करके लाखों रूपए कमा रहे हैं. अगर आप भी कमाना चाहते हैं तो जल्दी से दिए गए वेबसाइट पर जाएं और ड्रैगन फ्रूट उगाएं.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image