Daesh NewsDarshAd

भारत समेत विश्व भर में हवाई रेल एटीएम बैंकिंग समेत जरुरी सेवा प्रभावित, जाने वजह.

News Image

Desk- तकनीक पर आधारित दुनिया भर की कई जरुरी सेवा प्रभावित हुई है.माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी की वजह से एयरलाइंस, बैंकिंग, रेल,कॉरपोरेट समेत कई सेवाओं पर असर पड़ा है. भारत में विमान सेवा पर असर पड़ा है जबकि अमेरिका और दूसरे देशों में रेल सेवा पर भी असर पड़ा है एटीएम भी ठप हो गई है.

 भारत में 5 एयरलाइन इंडिगो, स्पाइसजेट, आकासा और विस्तारा और एयर इंडिया के बुकिंग चेकिंग और फ्लाइट अपडेट सर्विस में तकनीकी समस्या की वजह से प्रभावित हुई है, इसकी वजह से एयरपोर्ट पर यात्री परेशान हो रहे हैं.दिल्ली समेत कई एयरपोर्ट पर उड़ान सेवा प्रभावित हुई है. ब्रिटेन में स्टॉक एक्सचेंज का काम प्रभावित हुआ है इसके साथ ही वहां रेल सेवा भी प्रभावित हुई है. अमेरिका में भी रेल सेवा और एटीएम सेवा प्रभावित हुई है.समस्या को लेकर ऑस्ट्रेलिया सरकार ने आपात बैठक बुलाई है जिससे समस्या के निदान पर चर्चा की जाएगी.

 पूरे विश्व में चर्चा हो रही है कि यह माइक्रोसॉफ्ट की तकनीकी गड़बड़ियां है या फिर कोई साइबर अटैक हुआ है. माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से कहा गया है कि विशेषज्ञ समस्या के निदान के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं.

 मिली जानकारी के अनुसार भारत के साथी अमेरिका ब्रिटेन सिंगापुर फ्रांस ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में माइक्रोसॉफ्ट ने तकनीकी गरबारी का असर पड़ा है. इससे रेलवे स्टॉक एक्सचेंज एयरपोर्ट बैंकिंग और टीवी चैनल के प्रसारण पर असर पड़ा है.

भारत समेत विश्व के कई देशों में आज हवाई उड़ान सेवा प्रभावित हुई है इसकी वजह माइक्रोसॉफ्ट कार्प की क्लाउड सर्विसेज में तकनीकी समस्या बताई जा रही है. कई उड़ाने कैंसिल करनी पड़ी है तो कई के समय में बदलाव किया गया है जिसकी वजह से आम यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है.

 इसको लेकर अलग-अलग उड़ान कंपनियां सूचना देने के साथ ही आम यात्रियों से  असुविधा को लेकर खेद जता रही है. स्पाइसजेट ने कहा है कि हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट देने में तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं हमारी टीम इसे सुलझाने के लिए सक्रिय रूप से कम कर रही है किसी भी और असुविधा के लिए खेद है और समस्या का समाधान हो जाने पर हम आपको सूचित करेंगे.

 वही इस समस्या को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि हम इस मुद्दे से अवगत हैं और हमने कई टीमों को इसे सुलझाने के लिए शामिल किया है हमने इसके कारण का पता लगा लिया है और जल्द ही इसे ठीक कर लिया जाएगा.

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image