Daesh NewsDarshAd

पटना में हेलमेट पहनने के बाद भी इस गलती पर देना होगा जुर्माना, कैमरे की नजर में आने पर कटेगा ई-चालान

News Image

पटना की सड़कों पर अगर आप बाइक से सफर कर रहे हैं और आपने हेलमेट लगाया हुआ और आप स्पीड लिमिट में हैं, इसके बावजूद भी आपका चालान कट सकता है अगर आप इस नियम का उल्लंघन करते हैं. इसके लिए शहर में ट्रिपल सी कैमरे लगाए गए हैं. आइए जानते हैं क्या हैं नियम....

पटना में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर शहर में लगे कैमरों द्वारा इ-चालान कट रहा है. ऐसे में बाइक पर बिना हेलमेट या कार में बिना सीट बेल्ट के चलने वाले लोगों की जेब हल्की हो रही है. इसी क्रम में शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एक और कड़ा कदम उठाया है. इस नए नियम की वजह से अब एक छोटी सी गलती आपका बड़ा नुकसान करवा सकती है. अगर आप हेलमेट और सीट बेल्ट लगाए हुए भी हैं और इस नियम का उल्लंघन कर रहे हैं तो आपका चालान कट जाएगा. दरअसल, पटना में अब रेड लाइट सिग्नल के दौरान जेब्रा क्रॉसिंग के नियमों का उल्लंघन करने पर इ-चालान कटने लगा है.

पटना की सड़कों पर अब गाड़ी चलाने के दौरान सावधान रहने की जरूरत है नहीं तो छोटी सी लापरवाही आपके जेब के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है. शहर में आइ ट्रिपल सी के कैमरे से ऐसे वाहनों को कैच करने के लिए तैयार हो चुके हैं, जो जेब्रा क्रॉसिंग के नियमों का उल्लंघन करेंगे. जेब्रा क्रॉसिंग के उल्लंघन पर एक हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा. अब तक कैमरे के माध्यम से बिना हेलमेट, ट्रिपल राइड आदि का इ-चालान कट रहा था. जेब्रा क्रॉसिंग के नियमों का उल्लंघन करने पर इ-चालान कटने की चेतावनी जुलाई महीने के अंत में ही ट्रैफिक पुलिस ने दी थी.

अब शहर के चौक-चौराहों पर कैमरे की नजर जेब्रा क्रॉसिंग की ओर भी कर दी गयी है, ताकि इस नियम का उल्लंघन करने वालों का भी इ-चालान काटा जा सके. ट्रैफिक एसपी पूरन झा ने लोगों से अपील की है कि जेब्रा कॉसिंग का पालन करें और सुरक्षित रहें.

डाकबंगला चौराहा, जेपी गोलंबर, करगिल चौक, आयकर गोलंबर, वोल्टास मोड़, कोतवाली टी, पटेल गोलंबर, एयरपोर्ट उत्तरी गेट, बाकरगंज मोड़, भट्टाचार्य मोड़, बुद्धा कॉलोनी थाना मोड़, धनुकी मोड़, डुमरा चौकी मोड़, एग्जीबिशन रोड व गोलघर तिराहा. इन जगहों पर Stem क्रॉसिंग बनाई गई है.

अनिसाबाद मोड़, चितकोहरा गोलंबर, बेऊर मोड़, इंजीनियरिंग कॉलेज मोड़, दीघा-आशियाना मोड़ व कुर्जी मोड़....इन जगहों पर बनाया जा रहा जेब्रा क्रॉसिंग. 

पटना में शनिवार से ही जेब्रा क्रॉसिंग के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ में इ-चालान काटने की कार्रवाई शुरू की गयी थी. इस कारवाई के तहत पहले दिन जेब्रा क्रासिंग के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 15 वाहनों का इ-चालान काटा गया था.

आपको बता दें कि पटना में ट्रैफिक पुलिस द्वारा जुलाई माह में हैंड मशीन, स्मार्ट सिटी के कैमरे 6.94 करोड़ रुपये का जुर्माना यातायात नियमों के उल्लंघन करने पर लोगों से किया गया. इसमें से सबसे अधिक 5.42 करोड़ रुपये का जुर्माना पुलिस ने हेलमेट नहीं पहनने के कारण किया. नो पार्किंग में लगे 2416 वाहनों से 13.93 लाख, ओवरस्पीड 1578 वाहनों से 31.42 लाख और ट्रिपल लोड 1387 वाहनों से 13.24 लाख का जुर्माना वसूला गया. बता दें कि बिना हेलमेट या बिना डबल हेलमेट बाइक चलाने पर 1000 रुपए जुर्माना है.

रैश ड्राइविंग और ओवरस्पीड वाले वाहन चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने का निर्देश दिया गया है. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने भी बीते दिनों निर्देश दिया है कि एनपीआर कैमरे से शहर में किया जा रहा इ-चालान का दायरा बेली रोड, डाकबंगला के अतिरिक्त अन्य मार्गों में बढ़ाएं. अन्य मार्गों में खासकर बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने वाले चालकों पर भी कार्रवाई करें. उन्होंने पटना ट्रैफिक एसपी को निर्देश दिया कि गंगा पथ, अटल पथ और दीघा-एम्स रोड में रैश ड्राइविंग और ओवरस्पीड वाले वाहन चालकों पर विशेष रूप से कार्रवाई करें. ऐसे वाहन चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करें.

परिवहन सचिव ने कहा है कि मॉडिफाइड व टैंपरिंग नंबर प्लेट लगा कर वाहन चलाने वाले चालकों पर कार्रवाई करें. नंबर प्लेट की टैंपरिंग या मॉडिफाई करा लेने की वजह से सही वाहन मालिक का पता नहीं चल पाता है. ऐसे नंबर प्लेट लगाकर क्रिमिनल एक्टिविटीज भी करते हैं.

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image