Daesh News

नेपाल में सुबह-सुबह महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.5 की तीव्रता मापी

नेपाल में भूकंप आने का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. इसी क्रम में एक बार फिर नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किये गए. जानकारी के मुताबिक, नेपाल के मकवानपुर जिले के चितलांग में सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गए. नेपाल भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई. हालांकि, इस बार किसी भी तरह की जान-माल की क्षति को लेकर खबर नहीं है. बता दें कि, नवंबर महीने के शुरुआत में ही 3 नवंबर को भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. जिसमें कई लोग घायल हो गए थे और काफी नुकसान भी हुआ था, जिससे नेपाल अब तक उबर रहा है.

लगातार बढ़ रही भूकंप की घटनाएं 

बता दें कि, नेपाल में पिछले कुछ महीनों में भूकंप की घटनाएं बढ़ती जा रही है. पिछले महीने 22 अक्टूबर को भी जो भूकंप आया था उसका केंद्र नेपाल था. उस दौरान नेपाल में भूकंप के चार झटके लगे थे. जिनमें से पहले की तीव्रता 6.1, दूसरे की 4.2 और तीसरे की  4.3 तीव्रता रही थी. ये भूकंप सुबह 7.30 से लेकर 9 बजे के बीच में आए थे. चौथा भूकंप 8.59 बजे महसूस किया गया था. इसके नवंबर महीने के शुरुआत में 3 तारीख को भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. जिसमें भारी तबाही आई थी. कई घर पूरी तरह से बर्बाद हो गए थे. इसके साथ ही कई लोग घायल हो गए थे. 

भारत ने नेपाल को भेजी पहली किश्त 

आपको बता दें कि, हिमालयन राष्ट्र नेपाल में हाल ही में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, जिसकी वजह से वहां के लोगों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है. पिछली बार 3 नवंबर को नेपाल के जाजरकोट में महसूस किए गए भूकंप के झटके में लगभग 8000 घर बुरी तरह से बर्बाद हो गए थे. उस दौरान भारत ने भूकंप से प्रभावित लोगों के लिए एक आपातकालीन सहायता पैकेज भेजा था, जिसमें मेडिकल उपकरण, राहत सामग्री और बहुत कुछ शामिल था. इधर, भारत ने बीते सोमवार को ही नेपाल को आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति की भूकंप राहत सहायता की चौथी किश्त भेजी है.