Daesh NewsDarshAd

पूर्व मध्य रेलवे ने चलाया स्वच्छता जागरूकता अभियान..

News Image

Desk- मोदी सरकार के रेल विभाग द्वारा 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान का आयोजन किया जा रहा है. इस अभियान के तहत पूर्व मध्य रेलवे पांचों मंडलों में स्काउट एवं गाईड, एनजीओ, विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं रेल अधिकारी एवं कर्मचारी के द्वारा घर-घर जाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक एवं स्वच्छता से होने वाले लाभ से अवगत कराया गया.

 इस संबंध में पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि सभी रेल मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया.

 दानापुर मंडल के दानापुर, बक्सर, झाझा, मोकामा, बख्तियारपुर, आरा, पटना साहिब, जहानाबाद, नवादा, बिहार शरीफ, किऊल एवं पटना कॉलोनी में रेलवे कर्मचारियों एवं एनजीओ के सहयोग से रेलवे कॉलोनियों में डोर टू डोर जाकर कचरा इकट्ठा किया गया और उनके बीच से गीला कचरा और सूखा कचरा अलग-अलग जमा कर कचरे का उचित निष्पादन करने के साथ-साथ स्वच्छता हेतु जागरूक किया गया।

धनबाद मंडल के विभिन्न स्टेशनों एवं रेलवे परिसरों के कर्मचारियों द्वारा आसपास के आवासीय क्षेत्रों में घर-घर जागरूकता अभियान चलाया गया। मुख्य रूप से आवासीय क्षेत्रों के निवासियों को कचरों का समुचित निष्पादन करने और अपने घर के आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता बनाये रखने के लिए निवेदन किया गया, साथ ही साथ उन्हें कचरा निष्पादन के विभिन्न तरीकों से अवगत कराया गया। इस अभियान के अंतर्गत रेल परिसरों, स्थानीय लोगों को 3R (Reduce, Reuse & Recycle)  पहल की भी जानकारी दी गयी। 

पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल डीडीयू मंडल में पंप्लेट आदि की मदद से घर-घर जागरूकता अभियान चलाया गया। रेलवे स्टेशनों, ट्रेनों, कॉलोनियों आदि में सफाई अभियान स्थानीय लोगों एवं यात्रियों की मदद से पूरे उत्साह के साथ किया गया।  

समस्तीपुर मंडल के विभिन्न कॉलोनियों में स्वच्छता जागरूकता रैली और डोर टू डोर कैंपेन आयोजित किया गया। जिसमें स्वच्छता बनाए रखने के तौर-तरीकों और 3R के विषय पर जोर देते हुए वेस्ट को कम करने के प्रति जागरूकता फैलाई गई।

सोनपुर मंडल के बरौनी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को स्वच्छता संदेश देने के उद्देश्य से बॉयो टॉयलेट से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी गई है। साथ ही सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, बरौनी, बेगुसराय, खगड़िया, मानसी एवं नवगछिया रेलवे स्टेशनों पर सफाई मित्रों की सहायता से सभी प्लेटफार्मों की साफ-सफाई के साथ-साथ शौचालय की सफाई करायी गयी। बरौनी स्टेशन, बरौनी एवं गढ़हरा कॉलोनी में कार्यरत सफाईकर्मी के स्वास्थ्य जाँच हेतु शिविर का आयोजन किया गया। सोनपुर स्थित केन्द्रीय विद्यालय में बच्चों के बीच क्वीज, पेंटिंग, निबंध प्रतियोगिता का भी आज आयोजन किया गया। 

DarshAd
Darsh-ad

Scan and join

Description of image