Daesh News

Lalu Yadav से ED ने किया 10 घंटे तक सवाल-जवाब, अब Tejashwi Yadav की बारी

लालू परिवार पर फिलहाल तो संकट के बादल छाए हुए हैं. पहले आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव और अब पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की बारी है. नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में ईडी के निशाने पर लालू परिवार बना हुआ है. 29 जनवरी को लालू यादव से ईडी ने 10 घंटों तक पूछताछ की तो वहीं अब आज तेजस्वी यादव से पूछताछ की जाएगी. बात करें लालू याद की तो पटना स्थित ईडी दफ्तर में उनसे सुबह के 11 बजे से रात के 9 बजे तक पूछताछ की गई. पूछताछ के लिए दिल्ली ईडी मुख्यालय से करीब 12 अधिकारियों की विशेष टीम पटना आई थी, जिसमें केस के अनुसंधान अधिकारी समेत अन्य शामिल थे.

नौकरी के बदले जमीन घोटाला

नौकरी के बदले जमीन मामले से जुड़े 50 से अधिक सवाल पूछे गए. इतनी लंबी पूछताछ के दौरान लालू प्रसाद को चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन और शाम का नाश्ता भी दिया गया. डॉक्टर की तरफ से लिखी हुई सभी दवाइयां भी उन्हें निर्धारित समय पर खाने की अनुमति दी गई. इन दवाइयों को खिलाने के लिए कुछ अंतराल पर बेटी मीसा भारती को अकेले कार्यालय के अंदर आने की अनुमति दी जाती थी.

लालू यादव से पूछे कुछ ऐसे सवाल

बात करें सवालों की तो जानकारी के मुताबिक, लालू प्रसाद यादव से पूछा गया कि कितने लोगों से जमीन लेकर रेलवे में किन पदों पर कहां-कहां नौकरी दी गई है. जमीन पहले बेनामी कंपनियों के नाम पर ली गई, जिसकी निदेशक उनकी पत्नी, बेटियां, बेटा व अन्य करीबी थे. कई जमीन उनके परिजनों-करीबियों के नाम पर भी लिखवाई गई थी, इसकी सच्चाई क्या है. ईडी उनके खिलाफ राउज एवेन्यू कोर्ट में दायर 4751 पन्नों की चार्जशीट के अलावा ह्रदयानंद चौधरी के स्वीकृति बयान को भी साथ लेकर आई थी, जिसे दिखाकर भी सवाल पूछे गए थे.

कार्यकर्ताओं का दिखा जमावड़ा

वहीं पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद के ईडी जोनल कार्यालय (बैंक रोड) में सुबह पूछताछ के लिए पहुंचने के साथ ही राजद नेताओं और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा भी पहुंच गया. कार्यालय के मेन गेट से उनके अंदर जाते ही साथ आई बेटी सांसद मीसा भारती समेत अन्य को बाहर ही रोक दिया गया. इसके बाद कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार और ईडी के विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी. बीच-बीच में हंगामा और नारेबाजी बढ़ती रही. इससे मुख्य सड़क भी जाम हो गई, जिसे पुलिस बल ने थोड़ी देर बाद खाली करा दिया. इसके बाद जब पूछताछ खत्म हुई तब भी कार्यकर्ता ईडी ऑफिस के बाहर ही डटे रहे. पूछताछ के बाद बाहर निकलते ही कार्यकर्ताओं की गजब की भीड़ देखने के लिए मिली. खूब जोर-शोर से नारे लगे.

आज तेजस्वी यादव की बारी

वहीं, आज जमीन के बदले नौकरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिया बुलाया है. एजेंसी ने उन्हें आज पूछताछ के लिए ईडी के पटना स्थित कार्यालय में बुलाया है. इसके लिए 19 जनवरी को ईडी के अधिकारी ने राबड़ी आवास पहुंचकर नोटिस दिया था. क्या मामला है एक बार फिर हम आपको याद दिला दें कि, लालू प्रसाद के रेल मंत्री रहते हुए 2004 से 2009 के बीच विभिन्न रेल मंडलों में जमीन लेकर कई लोगों को ग्रुप-डी में नौकरी दी गयी थी. नौकरी लेने वालों से जमीन तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों और एक संबंधित कंपनी एके इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम करवायी गयी थी. ईडी ने पहले एक बयान में दावा किया था कि कात्याल इस कंपनी के निदेशक थे. कंपनी का पंजीकृत पता डी-1088, न्यूफ्रेंड्स कॉलोनी, नई दिल्ली है, जो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों का घर है. अब देखना होगा कि आज तेजस्वी यादव से क्या कुछ और कितने देर तक सवाल किये जाते हैं.

Scan and join

Description of image