Daesh News

सीएम हेमंत सोरेन को ईडी का 10वां समन, पत्र भेजकर पूछा समय

एक तरफ जहां बिहार की सियासत में हड़कंप मचा हुआ है तो वहीं दूसरी ओर झारखंड में भी गहमागहमी थमने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लगातार ईडी के निशाने पर हैं. एक के बाद एक कई समन भेजे जा रहे हैं. इस बीच अब ईडी ने 10वां समन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेज दिया है. इसके साथ ही 31 जनवरी तक पूछताछ के लिए जवाब भी मांगा है. ईडी ने सीएम सोरेन को पत्र जारी करते हुए यह फैसला लेने के लिए कहा कि, 29 से 31 जनवरी के बीच कब पूछताछ की जाए. साथ ही पहले की तरह ईडी ने फिर लिखा कि, अगर वह बयान दर्ज कराने नहीं आएंगे, तो ईडी खुद उनके पास पहुंचेगा. 

9वें समन का दिया था जवाब

इस बीच आपको यह भी बता दें कि, इससे पहले 22 जनवरी को ही ईडी ने नौवां समन भेजकर सीएम को पूछताछ के लिए 27 से 31 जनवरी का समय दिया था. 25 जनवरी को सीएम हेमंत सोरेन ने ईडी को पत्र लिखकर 9वें समन का जवाब दिया था. 9वें समन के बाद ईडी को भेजी चिट्ठी में सीएम हेमंत सोरेन ने अपनी व्यस्तता का हवाला दिया और कहा कि, वह इस समन का जवाब बाद में देंगे. इधर, ईडी ने 27 जनवरी को फिर से मुख्यमंत्री को समन भेज दिया है. यह भी बता दें कि, जमीन घोटाला मामले में ईडी, सीएम हेमंत सोरेन से एक बार पूछताछ कर चुकी है. ईडी के 8वें समन के बाद सीएम इस मामले में पहली बार पूछताछ के लिए राजी हुए थे. हालांकि, मुख्यमंत्री खुद ईडी ऑफिस में हाजिर नहीं हुए थे. 

7 से 8 घंटे तक हुई थी पूछताछ

इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने बयान दर्ज कराने के लिए ईडी के अधिकारियों को सीएम आवास बुलाया था. ईडी की टीम ने हेमंत सोरेन की शर्तें मान ली और 20 जनवरी को पूछताछ के लिए सीएम आवास पहुंच गए. 20 जनवरी को ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन से करीब 7-8 घंटे तक पूछताछ की थी, फिर भी ईडी की पूछताछ पूरी नहीं हुई है. ऐसा भी कहा जा रहा था कि, ईडी पिछले दौरान हुई पूछताछ से संतुष्ट नहीं थी. इसलिए प्रवर्तन निदेशालय की टीम फिर से हेमंत सोरेन से पूछताछ करेगी. बता दें कि, सीएम हेमंत सोरेन को ईडी समन भेजे जाने का पूरा मामला जमीन घोटाला मामला से जुड़ा है.