Daesh NewsDarshAd

केरल के वायनाड में भूस्खलन, अब तक 11 की मौत, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने CM से की बात

News Image

Desk-केरल के वायनाड जिले में मेप्पडी के पास पहाड़ी इलाकों में भारी भूस्खलन हुआ है. इसमें अब तक तीन बच्चों समेत कोई  11 लोगों की मौत हो चुकी है. इस भूस्खलन में म्यूट की संख्या बढ़ाने की आशंका है क्योंकि भूस्खलन की वजह से बने मालवे में करीब 100 लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. मौके पर रहता और बचाव कार्य किया जा रहा है लेकिन इसमें कई तरह की परेशानी आ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने इस हादसे पर दुख जताया है.

 हाथ से को लेकर केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ksdma) ने कहा है कि फायरफोर्स और एनडीआरएफ टीमों को प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है.तेजी से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इस बीच भूस्खलन में तीन बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गई है. 

 इस हादसे पर PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं. प्रभावित सभी लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान अभी चल रहा है. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया.पीएम मोदी ने भूस्खलन में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है. साथ ही साथ घायल लोगों को 50,000 रुपए की सहायता दी जाएगी.

 वही इस हाथ से पर लोकसभा में नेता विपक्ष और वे वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी ने गहरा दुख जताया है. उन्होंने कहा है कि मेरी हार्दिक संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा. मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड के जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान जारी है. मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है. मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूंगा. मैं सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह करता हूं.


Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image