Daesh News

5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, काफी दिलचस्प होने वाला है मुकाबला

आखिरकार वह समय आ ही गया जिसका बेसब्री से इंतजार था. चुनाव आयोग आज 5 राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान करने वाला है. जिन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, उसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम शामिल हैं. भारत का निर्वाचन आयोग (ECI) आज, 9 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. जिसके बाद किस-किस दिन चुनाव होने वाले हैं, उसकी घोषणा करेगा. वहीं, चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनावी शंखनाद के साथ ही वोटिंग युद्ध का काउंटडाउन शुरू हो जाएगा. 

पांचों राज्यों में है इतनी सीटें 

बता दें कि, मध्य प्रदेश की 230, राजस्थान की 200, तेलंगाना की 119, छत्तीसगढ़ की 90 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा होने वाली है. देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले इन पांचों राज्यों के जो भी चुनावी नतीजे होंगे, वो तय करेंगे कि अगली सरकार किस दल की बन सकती है. यही वजह है कि कांग्रेस, बीजेपी के अलावा सभी क्षेत्रीय दलों ने अपने चुनावी कैंपन को मजबूत करना शुरू कर दिया है. अभी से ही घर-घर जाकर लोगों से मुलाकात की जा रही है और आने वाले चुनावी एजेंडे पर बात हो रही है. इस बार का विधानसभा चुनाव भी काफी दिलचस्प होने वाला है. 

काफी दिलचस्प होने वाला है चुनाव 

बता दें कि, विपक्षी दलों ने मिलकर इंडिया गठबंधन बनाया है, जिसकी अगुवाई कांग्रेस कर रही है. इसमें लगभग सभी विपक्षी दल मौजूद हैं. विधानसभा चुनाव के दौरान इंडिया गठबंधन की असली परीक्षा होने वाली है, क्योंकि इसमें शामिल दल भी विधानसभा चुनाव में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. एक तरह से ये विधानसभा चुनाव इंडिया गठबंधन की परीक्षा भी लेने वाले हैं. अगर वह इस परीक्षा में पास होता है, तो आगे के लिए उसका सफर आसान हो जाएगा. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल भी बताया जा रहा है. यही वजह है कि इन पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. 

जीत के लिए दिखा रहे अपना दम-खम 

बता दें कि, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में 10, राजस्थान में 9, छत्तीसगढ़ में 4 और तेलंगाना में भी 4 जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं. उन्होंने यहां पर बीजेपी के जरिए किए गए कार्यों की जानकारी जनता को दी. जितनी भी उपलब्धियां हैं, उसे गिनवाया. तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस भी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए पूरा दमखम लगा रही है. मध्य प्रदेश में राहुल गांधी ने अब तक दो चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी राहुल ने 2 जनसभाएं की हैं. हालांकि, यह तो देखना होगा कि चुनाव में क्या कुछ गतिविधियां होती है.