Daesh News

बिहार में फिर से होने वाला है चुनाव, जानें वजह..

DESK- लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के साथ ही बिहार में एक और चुनाव की तैयारी राजनीतिक दलों की तरफ से शुरू हो गई है. अगले कुछ दिनों में बिहार में चार विधानसभा के लिए उपचुनाव होंगे क्योंकि यहां के विधायक सांसद चुन लिए गए हैं. संसद सदस्य के रूप में शपथ लेने के साथ ही चारों विधायक विधानसभा से इस्तीफा देंगे इसके बाद यहां उपचुनाव कराया जाएगा.

 विधानसभा के साथ ही राज्यसभा और विधान परिषद के लिए भी उपचुनाव होगा. राज्यसभा की दो सीटें और विधान परिषद की एक सीट के लिए उपचुनाव होगा 

 बताते चलें कि गया के बेलागंज के राजद विधायक सुरेंद्र यादव जहानाबाद से सांसद चुने गए हैं, वही गया जिला के ही इमामगंज विधानसभा के विधायक पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी गया लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए हैं. रामगढ़ के राजद विधायक सुधाकर सिंह बक्सर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए हैं, जबकि भोजपुर के तरारी विधानसभा के सीपीआईएमएल  विधायक सुदामा प्रसाद आरा लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए हैं. इन विधायकों के साथ ही विधान पार्षद और सभापति देवेश चंद्र ठाकुर सीतामढ़ी से सांसद चुने गए हैं. राजद की राज्यसभा सांसद मीसा भारती और बीजेपी के राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर भी लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की है.ये लोग भी जल्द ही इस्तीफा देंगे, इसके बाद उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

 अब देखना है कि इस उपचुनाव में किन्हे चुनाव लड़ने का मौका मिलता है.

Scan and join

Description of image