Daesh News

मेंटल हेल्थ को बिगाड़ रहे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, अब सरकार लगा रही यह तरकीब

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ने आम लोगों की जिंदगी में एक खास जगह बना ली है. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के बिना एक दिन भी गुजारने की कल्पना नहीं की जा सकती है. तो वहीं, इसका प्रतिकूल प्रभाव भी लोगों पर देखने के लिए मिल रहा है. जिसको लेकर पूरी दुनिया सोच में है और परेशान है. समय-समय पर सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल कम करने को लेकर लोगों को जागरूक किया जाता रहता है. लेकिन, यहां तो लोगों के दिन की शुरुआत भी इसी से हो रही है. इस बीच सरकार ने इससे उबरने की मुहीम चलाने की सोची है. दरअसल, हम बात यहां कर्नाटक सरकार की कर रहे हैं. 

डिजिटल डीटॉक्स की मुहीम शुरू

बता दें कि, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लोगों के मेंटल हेल्थ को बिगाड़ रहे हैं. जिसको देखते हुए अब कर्नाटक सरकार ने डिजिटल डीटॉक्स की एक मुहीम शुरू करने का ऐलान किया है. इसके जरिए डिजिटल वर्ल्ड में बहुत ज्यादा समय बिताने के खतरों को लेकर लोगों को आगाह किया जाएगा. साथ ही गेमिंग को लेकर भी स्वस्थ माहौल तैयार करने की कोशिश की जाएगी. डिजिटल डीटॉक्स की इस मुहीम में युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, कर्नाटक सरकार ने बताया कि, डिजिटल डीटॉक्स की यह मुहीम ऑल इंडिया गेम डेवलपर्स फोर के सहयोग से शुरू की जाएगी. इसमें गेमिंग और सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाएगा. राज्य के आईटी मंत्री प्रियंक खड़गे ने कहा कि, डिजिटल वर्ल्ड में ज्यादा समय बिताने से कई तरह के नुकसान हो रहे हैं. इसलिए गेमिंग के लिए एक जिम्मेदार माहौल तैयार करने की सख्त जरूरत महसूस की जा रही है. 

आईटी मंत्री प्रियंक खड़गे ने कही ये बात

आगे उन्होंने यह भी बताया कि, हम टेक्नोलॉजी के जिम्मेदार इस्तेमाल को बढ़ावा देना चाहते हैं. डिजिटल यूज बढ़ने की वजह से युवाओं में मेंटल हेल्थ इश्यू और रिश्तों की अहमियत न समझने की समस्याएं सामने आ रही हैं. लोग डिजिटल वर्ल्ड पर बहुत ज्यादा निर्भर हो गए हैं. टेक्नोलॉजी ने हर किसी की जिंदगी में गहराई तक पकड़ बना ली है. युवाओं में स्क्रीन से जुड़े रहने की आदत विकसित हो चुकी है. तकनीक ने सुविधाओं का दायरा बढ़ा दिया है. लोग सुविधाओं की इस गिरफ्त में फंस चुके हैं. टेक्नोलॉजी के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से बुरे असर सामने आ रहे हैं. कर्नाटक सरकार इसके लिए एआईजीडीएफ और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज के साथ मिलकर टेक्नोलॉजी के सही इस्तेमाल को बढ़ावा देगी.

Scan and join

Description of image