Daesh NewsDarshAd

नियोजित शिक्षकों की हो गई बल्ले-बल्ले, पास होने वालों को इतनी मिलेगी सैलेरी

News Image

29 मार्च की देर शाम नियोजित शिक्षकों के सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया. 93 प्रतिशत से भी ज्यादा नियोजित शिक्षक परीक्षा में पास हुए. जो आंकड़े सामने आये थे, उसके मुताबिक कक्षा 1-5 के शिक्षकों में हिन्दी विषय का विकल्प भरे हुए 1,29,439 नियोजित शिक्षक परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें से 1,22,347 शिक्षकों ने परीक्षा को पास किया. ऐसे में शिक्षकों की सैलेरी को लेकर चर्चा शुरु हो गई है. किसे पहले के मुताबिक अब कितनी सैलेरी मिलेगी, इसके लेकर चर्चा जोरों पर है. जबकि सरकार के स्तर से पूर्व में ही स्पष्ट कर दिया गया था कि वेतन के मामले में नियोजित ही आगे रहेंगे.

फिटमेंट मैट्रिक्स के अनुसार ही मिलेगा सैलेरी

बता दें कि, राज्य सरकार ने फरवरी- 2023 में सूबे के नियोजित शिक्षकों की कैटेगरी को निर्धारित किया था. उसी दौरान वेतन को लेकर जारी फिटमेंट मैट्रिक्स टेबल से खुलासा हुआ था कि नियोजित शिक्षकों का वेतन बीपीएससी से बहाल शिक्षकों से अधिक होगा. यहां गौर करने वाली बात है कि, राज्यकर्मी बनने वाले नियोजित शिक्षकों की बेसिक सैलरी अधिक है. वेतन में महंगाई भत्ता, मेडिकल, आवासीय भत्ता और पेंशन फंड की रकम अलग से शामिल है. बता दें कि, नियोजित शिक्षकों को वेतन फिटमेंट मैट्रिक्स के अनुसार ही देय होगा. 

कुछ इस तरह मिलेगी सैलेरी

गौरतलब है कि, बीपीएससी से बहाल शिक्षक फिटमेंट मैट्रिक्स की कैटेगरी वन में आते हैं. यानी कि इन शिक्षकों में कक्षा एक से पांच तक की बेसिक सैलरी 25 हजार, कक्षा छह से आठ तक की बेसिक सैलरी 28 हजार, कक्षा नौ और 10 के शिक्षकों की बेसिक सैलरी 31 हजार है. इसके अलावे 11 से 12वीं तक के बीपीएससी शिक्षकों की बेसिक सैलरी 32 हजार होगी. वहीं, इन्हें भत्ते अलग से मिलेंगे. इसके साथ ही राज्यकर्मी बनने वाले नियोजित शिक्षक कैटेगरी 8 के तहत आते हैं. इनकी बेसिक सैलरी बीपीएससी शिक्षकों से अधिक हो गई है. तो कुल मिलाकर देखा जाए तो नियोजित शिक्षकों की फिलहाल बल्ले-बल्ले हो गई है. 

Darsh-ad
Darsh-ad
Darsh-ad

Scan and join

Description of image